अभिनेत्री और मॉडल के रूप में नाम रौशन कर रही सीतामढ़ी की जानबी झा ।

( गूगल प्ले स्टोर पर सीतामढ़ी का App उपलब्ध है । सीतामढ़ी वेब परिवार द्वारा विकसित इस एप्प को डाऊनलोड कीजिये और जुड़े रहिये सीतामढ़ी से ) लिंक :

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wSitamarhi_8376020

जगत जननी माँ जानकी की जन्मभूमि सीतामढ़ी ‘प्रतिभाओं’ के मामले में काफी उर्वर है । यहां की कई बेटे बेटियाँ अपनी प्रतिभा से देश दुनिया मे सीतामढ़ी की नाम रौशन कर रही । आशा खेमका, पल्लवी विश्वास,आशा प्रभात, रितु जायसवाल,प्रतिभा प्रिया उर्फ शिल्पी शर्मा ,नैना पाठक,प्रीति सुमन,नेहा सिंह,प्रभावती, नलिनी सिंह, रत्ना वीरा जैसे कई बेटियाँ अपनी एक अलग पहचान बनाई है । इसी क्रम में आज का यह विशेष आलेख सीतामढ़ी निवासी अभिनेत्री और मॉडल जानबी झा के बारे में। जानबी का मायका नेपाल के जनकपुर और ससुराल सीतामढ़ी में है।

सीतामढ़ी की बहू जानबी एक अभिनेत्री है । बहुमुखी प्रतिभा की धनी जानबी एक डांसर,सिंगर, स्टेज एंकर और मॉडल है । दिल्ली,कोलकाता,मुम्बई,पटना,जनकपुर नेपाल आदि विभिन्न शहरों में अपना प्रतिभा दिखा चुकी जानबी बड़े बड़े सांस्कृतिक मंचों से सम्मानित हो चुकी है ।

मूल रूप से नेपाल के जनकपुर निवासी जानबी झा अब सीतामढ़ी की है । बथनाहा निवासी सुधाकर पाठक की पुत्रवधू है । जानबी झा का जन्म 9 सितंबर 1994 को नेपाल के जनकपुर में हुआ । उनके पिता का नाम सुबोध नारायण झा और माता का नाम सीमा झा है । उनकी शादी 21 अप्रैल 2014 को बथनाहा निवासी हिमांशु शेखर से हुआ । जानबी कहती है ससुराल और मायका दोनों का भरपूर स्नेह और समर्थन मिला । पति हिमांशु ने हमेशा नृत्य,संगीत,अभिनय और मॉडलिंग के इस कैरियर में उनका साथ दिया । आगे बढ़ने को प्रोत्साहित किया ।

आज जानबी झा मिथिला की बेटी के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । शायद जानबी मिथिला की एकमात्र बेटी है जो एक साथ अभिनेत्री,सिंगर,डांसर,स्टेज एंकर जैसे विभिन्न कला विधाओं में निपुण है। हमेशा मिथिला और मैथिली के लिए कुछ नया करने को प्रयत्नशील है।

जनकपुर कॉलेज से बीबीए में स्नातक जानबी झा कराटे में ब्राउन बेल्ट है। पढाई लिखाई के अलावे बचपन से ही सांस्कृतिक क्रियाकलापों में अधिक रुचि रखती थी । स्कूल, कॉलेज में होनेवाले खेल कूद प्रतियोगिता या सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती थी । अदर करिकुलर एक्टिविटी में हमेशा अव्वल आती रही । वर्तमान में जानबी झा अपने पति हिमांशु शेखर के साथ दिल्ली/नोएडा में रहती है । वहीं से अपने करियर को नित्य नई ऊंचाइयों पर गढ़ रही है ।

जानबी कहती है पापा सरकारी जॉब में थे । लेकिन अभिनय और स्टेज एंकरिंग में उन्हें महारत हासिल ठाय । यहीं से जानबी के अंदर यह गुण आया । पापा से उन्हें प्रेरणा मिली, समर्थन और स्नेह मिला । फिर यह प्यारी बिटिया नृत्य, संगीत और अभिनय में अपने घर परिवार का नाम रौशन करने लगी ।

जानबी झा शुरुआती दिनों में नेपाल के जनपकपुर एफएम में होस्ट कर चुकी है । टीवी के लिए सैकड़ो विज्ञापन शूट कर चुकी है । एक अच्छी सिंगर भी है । खुद गाना लिखती भी है और गाती भी है । ढेर सारे उनके म्यूजिक वीडियो लांच हो चुके है । ‘चलू उच्चैठ नगरिया….’ ‘सजन मिथिला के चाही….’ उनकी कुछ चर्चित म्यूजिक वीडियो है । अभिनेत्री के रूप में जानबी ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया । वीर लोरिक के जीवन पर बनी मैथिली लघु फ़िल्म ‘इतिहास : द प्राइड ऑफ मिथिला’ में मुख्य नायिका की भूमिका निभाई । कई सारे हिंदी शॉर्ट मूवी में भी लीड रोल में है जानबी । ‘दिव्या की शादी’ और ‘सम्बन्ध’ ऐसे ही फ़िल्म है जिसमे जानबी झा मुख्य किरदार में है ।

वीडियो यहाँ देखिये :

टीवी चैनल बिग गंगा पर प्रसारित ‘बड़ी मेम साहब’ सीजन 8 की रनर अप रह चुकी है । कई सारे टीवी चैनल पर अपने हुनर का परिचय दे चुकी । दिल्ली में वर्तमान में वह बच्चों के बीच डांस का प्रशिक्षण भी देती हैं।

मैथिली भाषा या मिथिला से सम्बंधित जब भी कोई चर्चा होती, विचार विमर्श होती जानबी झा को आमंत्रित किया जाता । अभी हाल ही में दिल्ली में, फिर पटना और सहरसा में मैथिली फ़िल्म के उत्थान पर विचार विमर्श के लिए, मैथिली भाषा के विकास के लिए आयोजित संगोष्टि में जानबी जहां को विशेष आमंत्रित किया गया था । हो भी क्यों न, जानबी झा शायद मिथिला की बड़ा नाम है जो एक साथ नृत्य,संगीत,अभिनय,मॉडलिंग,स्टेज एंकरिंग आदि में निपुण है । मैथिली अभिनेत्री और मॉडल के रूप में जानबी जहां ने एक विशेष ख्याति अर्जित की है ।

अभी हाल ही में दिल्ली सरकार के मैथिली भोजपुरी अकादमी द्वारा दिल्ली में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में जानबी जहां को सम्मानित किया गया । इस कार्यक्रम में स्टेज एंकरिंग भी खुद जानबी ही कि थी । मंच उदघोषिका के रूप में तो जानबी ने पूरे देश भर में एक विशेष ख्याति अर्जित की है । दिल्ली, लखनऊ, पटना, कोलकाता, विशाखापटनम सब जफह स्टेज एंकरिंग के लिए उन्हें आमंत्रित किया जाता । ढेर सारे संगीत समारोह में उन्हें अलग अलग शहर आमंत्रित किया जाता है ।

पत्र पत्रिकाओं और समाचार पत्रों ने भी जानबी झा को भरपूर कवरेज दिया । उनकी प्रतिभा को सराहा । यहां कुछ झलकियां :

सीतामढ़ी का नाम रौशन कर रही अभिनेत्री जानबी झा को बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं । आप ऐसे ही मिथिलांचल का नाम रौशन करती रहो । जनकपुर से लेकर सीतामढ़ी तक हम सभी मिथिलावासी को आप पर गर्व है । ‘सीतामढ़ी वेब परिवार’ आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है । अभिनय से लेकर मॉडलिंग, सिंगिंग, डांसिंग, स्टेज एंकरिंग में आपने जो महारत हासिल की है और उस प्रतिभा के बल पर मिथिलांचल समेत पूरे बिहार का नाम रौशन की है। बधाई और शुभकामनाएं ।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 85 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *