आज डुमरा कोर्ट में आयोजित होगा राष्ट्रीय लोक अदालत ।

सीतामढ़ी…………..

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 8 दिसंबर को सिविल कोर्ट परिसर सीतामढ़ी,डूमरा में पूर्वाहन 10 बजे से किया जाएगा ।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव ने इस आशय की जानकारी देते हुए बताया की राष्ट्रीय लोक अदालत से कई तरह के फायदे हैं ।इसमें वकील पर खर्च नहीं होता, कोई कोर्ट फीस नहीं लगता, पुराने मुकदमे की कोर्ट फीस वापस हो जाती है ,किसी पक्ष को सजा नहीं होती, मामले को बातचीत द्वारा आपसी सहमति से हल कर लिया जाता है ,मुआवजा और हर्जाना तुरंत मिल जाता है ,मामले का निपटारा तुरंत हो जाता है ,सभी को आसानी से न्याय मिल जाता है ,फैसला अंतिम होता है ,फैसला के विरुद्ध कहीं अपील नहीं होती है,।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत के द्वारा सभी तरह के वादों का निपटारा पक्षकारों के आपसी समझौता के आधार पर किया जाता है ।सुलहनीय वादों के अंतर्गत सुलहनीय आपराधिक मामले ,दुर्घटना बीमा दावा, पारिवारिक वाद ,राजस्व, भूमि अधिग्रहण , श्रमवाद ,बिजली एवं पानी बिल, वन अधिनियम के वाद , बैंक ऋण वाद, सेवावाद, अन्य दीवानी वाद आदि से संबंधित मामलों का समझौता के आधार पर निशुल्क निष्पादन किया जाएगा। राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 11 बेंच का गठन किया गया है जो सीतामढ़ी व्यवहार न्यायालय परिसर ,डूमरा में होगा।

साभार : डीपीआरओ,सीतामढ़ी ।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 83 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *