खसरा-रूबेला टीकाकरण हेतु एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित ।

टीकाकरण को सरकारी कार्यक्रम नही समझे, बल्कि इसे सामाजिक उत्तरदायित्व समझकर इस अभियान को सफल बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाये।उक्त बातें डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह ने समाहरणालय विमर्श कक्ष में आयोजित जिले के सभी मदरसों के शिक्षकों की खसरा-रूबेला टीकाकरण को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला में कही।

डीएम ने कहा कि हमारा नैतिक दायित्व है कि 0 से लेकर 15 वर्ष के सभी बच्चों को टीका दिलवाए।उन्होंने कहा कि वैसे बच्चे जो किन्ही कारणों से स्कूल या मदरसा नही जा पाते है,उन्हें भी चिन्हित कर खसरा एवम रूबेला का टीका अनिवार्य रूप से दिलवाए।उन्होंने कहा कि मदरसों एवम स्कूलों में एक शिक्षक के रूप में टीकाकरण के प्रति सकरात्मक एवम उत्साह का माहौल बनाने में आपकी अहम भूमिका है।सभी छात्रों एवम उसके अविभावकों को टीकाकरण की सूचना दे,अगर किसी को टीकाकरण के संबंध में भ्रांति हो तो अविलम्ब उसे दूर करे।

गौरतलब हो कि जिले में 15 जनवरी से खसरा एवम रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है।जिले के 13 लाख बच्चो को टीकाकरण होगा।इसके लिए प्रति 200 बच्चो पर एक टीम का गठन होगा। 0से लेकर 15 साल के सभी बच्चों को टीका देना अनिवार्य है।जो पहले टीका ले चुके है उन्हें भी अनिवार्य रूप से टीका लेना है।यह विल्कुल सुरक्षित टीका है।सिविलसर्जन ने बताया कि पिछले साल खसरा के 850 केस जिले में आये।उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण से बच्चों को खसरा एवम रूबेला से बचाया जा सकता है।इसके पूर्व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने पावर पॉइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से प्रकाश डाला।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 83 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *