गोद भराई रस्म के साथ रीगा में शुरू हुआ मॉडल आँगन बाड़ी केंद्र ।

गूगल प्ले स्टोर पर सीतामढ़ी का App उपलब्ध है । सीतामढ़ी वेब परिवार द्वारा विकसित इस एप्प को डाऊनलोड कीजिये और जुड़े रहिये सीतामढ़ी से ) लिंक :

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wSitamarhi_8376020

सीतामढ़ी : आज रीगा स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका उच्च विद्यालय परिसर में मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र-सह गोद भराई उत्सव का शुभारंभ किया गया डीएम डॉ. रणजीत कुमार सिंह द्वारा ।
इस कार्यक्रम के द्वारा माता एवम गर्भ में पल रहे बच्चें का स्वास्थ्य एवम पोषण हेतु जागरूक किया जाएगा । डीएम ने बताया कुपोषण दूर करने के लिए इस कार्यक्रम को जनांदोलन का रूप देना अतिआवश्यक है ।

आज दिनांक 7 फरवरी 2019 को जिला पदाधिकारी,सीतामढ़ी द्वारा रीगा प्रखंड के रीगा पंचायत के आँगन बाड़ी केंद्र संख्या 32 मॉडल आँगन बारी केंद्र का उदघाटन किया गया । ज्ञात हो कि इस जिले में कुल 20 आँगन बाड़ी केंद्र का सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है । जिसमे केंद्रों पर टेलीविजन,बैटरी, झूला, इन्वर्टर, दीवाल लेखन और पेंटिंग के माध्यम से बच्चों को स्कूल पूर्व शिक्षा स्वास्थ्य एवम पोषण की शिक्षा प्रदान की जा रही है ।

साथ ही इस कार्यक्रम में बिहार सरकार द्वारा प्रत्येक माह के 7 वीं तारिक को आँगन बारी केंद्र के पोषण क्षेत्र के गर्भवती महिलाओं का गोदभराई कराए जाने का निदेश प्राप्त है । प्राप्त निदेश के अनुसार जिले के कुल 2864 केंद्रों पर अलग अलग प्रखंडों में कुल 9178 गर्भवती महिलाओं का गोदभराई कार्यक्रम सेविका, साहायिका, महिला पर्यवेक्षिका एवम बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा किया जा रहा है

रीगा प्रखंड के उत्क्रमित आँगन बारी केंद्र संख्या 32 पर इस कार्यक्रम के दौरान गोद भराई का रस्म जिला पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्वशिक्षा अभियान, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क पदाधिकारी , डीपीओ चाँदनी सिंह, सीडीपीओ रीगा श्वेता एवम रूपम कुमारी, जिला समन्वयक,पोषण अभियान सहित बड़ी संख्या में अधिकारी ,जनप्रतिनिधि एवम अन्य गणमान्य द्वारा किया गया ।

जिला पदाधिकारी डॉ रणजीत कुमार सिंह ने वहां उपस्थित लाभुकों को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम बेहद ही महत्वपूर्ण है । इस कार्यक्रम के द्वारा माता एवम गर्भ में पल रहे बच्चें के स्वास्थ्य एवम पोषण हेतु जागरूक किया जाएगा । प्रसव एवं प्रसव उपरांत होनेवला सभी जांच एवम सम्पूर्ण टीकाकरण हेतु जानकारी भी प्राप्त होगी । सभी गर्भवती महिलाओं को सम्बंधित एएनएम का नम्बर, एम्बुलेंस का नम्बर दिया जाएगा ताकि प्रसव के समय स्वास्थ्य केंद्र की सुविधा त्वरित ले सके । ज्ञात हो कि प्रसव सम्बंधित सभी सुविधा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध है । इसी के साथ जिला पदाधिकारी ने यह भी बताया कुपोषण दूर करने के लिए इस कार्यक्रम को जनांदोलन का रूप देना अतिआवश्यक है ।

साथ ही प्रत्येक माह की 19 वीं तारीख को सभी आँगन बारी केंद्र पर अन्नप्रासन दिवस द्वारा सभी छह माह प्राप्त किये गए बच्चों को मुहँजुठी कार्यक्रम द्वारा आनेवाले समय मे पोषण कैसा हो, कितना हो पर प्रकाश डाला गया ।

साथ ही जिला प्रोग्राम पदाधिकारी द्वारा दोनों उत्सव के माध्यम से समाज की आईसीडीएस कार्यक्रम से अधिक से अधिक लाभान्वित होने का आह्वान किया गया । इस अवसर पर कस्तूरबा गाँधी विद्यालय की छात्राओं ने दहेज प्रथा पर एवम आँगन बारी सेविकाओं ने गोदभराई पर गीत संगीत के माध्यम से लोगों तक संदेश पहुंचाया गया ।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 85 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

1 thought on “गोद भराई रस्म के साथ रीगा में शुरू हुआ मॉडल आँगन बाड़ी केंद्र ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *