छठ पूजा के मद्देनजर डीएम ने दिए विशेष आदेश ।

छठ पूजा को देखते हुए सीतामढ़ी जिला पदाधिकारी ने दिए विशेष आदेश :

आदेश में कहा गया है इस वर्ष 13 नवम्बर और 14 नवम्बर को छठ महापर्व मनाया जाएगा । सम्प्रति जिले में साम्प्रादायिक स्थिति सामान्य है, किन्तु विगत दिनों में जिला में कुछ स्थानों पर घटित साम्प्रादायिक घटनाओं को देखते हुए इस अवसर पर विशेष सतर्कता की आवश्यकता होगी । इस अवधि में तरह तरह के भ्रामक अफवाह फैलाकर साम्प्रादायिक तनाव को हवा दिया जा सकता है । शरारती तत्व इस अवसर पर छोटी छोटी बातों को लेकर अफवाह फैलाने का पूरा प्रयास करते हैं। अतः उपरोक्त पृष्ठभूमि के मद्देनजर इस अवसर पर समूर्ण जिले में विशेष सतर्कता की आवश्यकता होगी ।

किसी भी प्रकार के आसन्न घटना के हालात में पूरी सख्ती से करवाई कर शुरू में ही कर स्थिति को नियंत्रित किया जाए । आदेश में स्पष्ट कहा गया कि अगर कोई पदाधिकारी ऐसी घटना को सख्ती से नियंत्रित करने में शिथिलता दिखाते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी ।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष, पुलिस निरीक्षक सुनिश्चित करेंगे कि बिना अनुज्ञप्ति के कोई भी पटाखे की दुकान नहीं खोले । इसमे पटाखे की बिक्री नहीं हो तथा छठ घाट पर पटाखे नहीं छोड़े जाए ।

साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि छठ घाट के 100 मीटर के बाहर ही पटाखे छोड़े । जिसमे रॉकेट एवम हाइड्रोजन गैस वाले पटाखे छोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध होगा । अगर वो इसप्रकार की पटाखा छोड़ते हैं तो उसके विरुद्ध कड़ी कारवाई की जाए ।

यह भी सुनिश्चित करेंगे कि पटाखे की बिक्री खुले स्थान पर हो, खुले स्थान में ही पटाखे छोड़े जाए । इसके लिए पटाखे छोड़ने के स्थान पूर्व से ही चिन्हित कर लिया जाए ।

इस अवधि में साम्प्रदायिक दृष्टि से संवेदनशील स्थानों, असामाजिक तत्वों एवं गुंडों पर कड़ी निगरानी रखने की आवश्यकता है । उनके विरुद्ध अविलंब निरोधात्मक कारवाई की जानी चाहिए । इसके अलावे अवैध आग्नेयास्त्र एवम विस्फोटक पदार्थों की बरामदगी पर भी विशेष ध्यान देंगे ।

अनुमंडल दंडाधिकारी एवम पुलिस पदाधिकारी उन सभी स्थानों का अनिवार्य रूप से परिभ्रमण करेंगे ,जहां रास्ते एवम अन्य कारणों से किसी कारण झंझट हुआ हो या विवादस्पद हो ।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी जिन छठ घाटों पर पानी अधिक है, अनिवार्य रूप से लाल झंडा लगवाएंगे ताकि लोग उससे आगे नहीं जा सके । वे खतरनाक स्थानों को चिन्हित कर लोगों को वहां जाना प्रतिबंधित करेंगे तथा इससे सम्बंधित एक बोर्ड भी वहां लगवा देंगे । साथ ही अधिक भीड़ भाड़ वाले छठ घाट पर बेरिकेडिंग भी करवाएंगे । सम्बंधित थाना अध्यक्ष एवम पुलिस निरीक्षक अपनी देख रेख में बैरिकेडिंग करवाएंगे तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि यह कार्य पूरी मजबूती से किया गया हो। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी छठ घाट के आयोजक को आपदा प्रबंधन से प्रशिक्षित वॉलंटियर्स को छठ घाट पर रखना सुनिश्चित करेंगे ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके ।

इसके अतिरिक्त जिला पदाधिकारी द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से निम्न आदेश दिए गए हैं :

1) सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी जन सम्बोधन सिस्टम एवम उदघोषकों की व्यवस्था करेंगे ।

2) प्रभारी पदाधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन विभाग,सीतामढ़ी एवम प्रखंड विकास पदाधिकारी गोताखोर,नाव,नाविक,लाइफ जैकेट एवम रबर फुलर की व्यवस्था करेंगे ।

3) यातायात व्यवस्था से सबंधित आदेश अनुमंडल पदाधिकारी एवम अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सीतामढ़ी सदर निर्गत करेंगे ।

4) कार्यपालक अभियंता,विद्युत प्रमंडल,सीतामढ़ी द्वारा लुंज पुंज विद्युत तारों का छठ पूजा से पूर्व ठीक कराना सुनिश्चित करेंगे । ताकि किसी भी प्रकार का अफवाह नहीं फैलाया जा सके ।

5) अधिष्ठान अग्निशमन पदाधिकारी नियंत्रण कक्ष में एक अग्निशमन दस्ता प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे ।

6) असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी,सीतामढ़ी चिकित्सक दल की व्यवस्था, आवश्यक दवाओं एवम एम्बुलेंस के साथ लखनदेई घाट,सीतामढ़ी एवम कैलाशपुरी घाट पर सुनिश्चित करेंगे ।

7) जिला प्रोग्राम पदाधिकारी,सीतामढ़ी द्वारा छठ पर्व के अवसर पर छठ व्रत करनेवाली महिलाओं की आवश्यक सहयोग हेतु घाटों पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी/महिला पर्यवेक्षिकाओं की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे ।

8) जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी,सीतामढ़ी अधिक भीड़ भाड़ एवम अधिक पानी वाले स्थानों पर एनडीआरएफ टीम की प्रतिनुयक्ति सम्बंधित अनुमंडलाधिकारी से समन्वय कर सुनिश्चित करेंगे ।

आदेशनुसार : डॉ रणजीत कुमार सिंह (जिला पदाधिकारी,सीतामढ़ी)

न्यूज़ साभार : डीपीआरओ,सीतामढ़ी

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।

#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 82 हज़ार Followers हैं ।

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *