जिला स्तरीय पोषण मेला कल से शुभारम्भ ।

जिला स्तरीय दो दिवसीय पोषण मेला कल 29 सितम्बर से।…………………

डूमरा जानकी स्टेडियम में होगा आयोजन,सभी तैयारिया पूर्ण।……..

नवजात शिशु,किशोरियों एवं महिलाओं में कुपोषण दर कम करने को लेकर 8 मार्च को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा पोषण अभियान की शुरुआत की गयी है। सितम्बर माह को पूरे देश में पोषण माह की तरह मनाया जा रहा है। सीतामढ़ी जिले में भी यह अभियान पूरे माह प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय तक चलाया जा रहा है। विभिन्न पोषण रैलियों, अन्नप्रासन्न, प्रभात फेरी, कार्यशालाओं एवं ब्लॉक स्तरीय पोषण मेले के द्वारा पोषण को लेकर लोगो में जागरूकता फैलाई जा रही है।इसी क्रम में 29 एवम30 सितंबर को डूमरा जानकी स्टेडियम मैदान में दो दिवसीय जिला स्तरीय पोषण मेला का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत जिला स्तर पर लोगों को पोषण के बारे में जागरूक किया जायेगा । मेले का मुख्य आकर्षण सभी विभागों के स्टाल होंगे, जो पोषण सम्बन्धी अपनी गतिविधियों का प्रदर्शन करेंगे । पोषण मेले में शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, कृषि विभाग, पी एच ई डी एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा स्टाल लगाया जायेगा । सीतामढ़ी में पोषण अभियान को जन आन्दोलन का स्वरूप दिया जा रहा है और इसमें जनभागीदारी भी सुनिश्चित की जा रही है । पोषण मेले में हेल्थ चेकअप एवं जागरुकता शिविर का आयोजन होगा। शिशु एवं मातृ सुरक्षा, कुपोषण मुक्ति, स्वच्छता, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने और महिलाओं की साक्षरता जैसे गतिविधियों का संचालन किया जाएगा।

आज शाम तैयारी के वक्त ली गयी ये तस्वीर ।

सीतामढ़ी जिले में आशा, आंगनबाड़ी सेविकाओं की मदद से प्रखंडों में सभी घरों तक पोषण के अभियान को पहुंचाने का लक्ष्य है।जिलापदधिकारी डीएम डॉ रणजीत ने लोगो से अपील किया है कि मेला अवश्य भाग ले। मेला का उद्घाटन कल शनिवार 11 am में जिलापदधिकारी द्वारा किया जाएगा।इस अवसर पर जिले के जनप्रतिनिधि सहित सभी पदाधिकारी एवम आमजन भाग लेगें।-

साभार : डीपीआरओ,सीतामढ़ी

कल इस पोषण मेला का #LIVE प्रसारण सीतामढ़ी फेसबुक पेज पर सुबह 11 बजे से किया जाएगा ।

आर्टिकल : ( रंजीत पूर्बे )

लाइक कीजिये सीतामढ़ी पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से । 78,000 Followers के साथ सीतामढ़ी का न.1 पेज । सीतामढ़ी का सबसे बड़ा सोशल वेब पोर्टल ।

1 thought on “जिला स्तरीय पोषण मेला कल से शुभारम्भ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *