तम्बाकू के खिलाफ जिला प्रशासन चलाएगा सघन अभियान । होगी दण्डात्मक कारवाई ।।

तम्बाकू के खिलाफ सीतामढ़ी जिला प्रशासन चलाएगा सघन अभियान….सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों पर होगी दण्डात्मक करवाई ……

सीतामढ़ी को तम्बाकू मुक्त जिला बनाने को जिला पदाधिकारी ने दिया निर्देश….

तम्बाकू उत्पाद के निर्माता, थोक एवं खुदरा विक्रेता नहीं बेच सकेंगे बिना बोर्ड के तम्बाकू उत्पाद….

अब शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज के दायरे में नहीं बिकेगा तम्बाकू उत्पाद ….जिला शिक्षा पदाधिकारी को मिला निर्देश

बच्चों और अवयस्कों को तम्बाकू उत्पाद बेचने पर लगेगा 1 लाख तक का जुर्माना और होगी 7 साल तक की सजा…..

सीड्स के द्वारा तम्बाकू नियंत्रण हेतु जिला, अनुमंडल और प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों का किया गया उन्मुखीकरन सह प्रशिक्षण
सीतामढ़ी जिला के सभी संबंधित अधिकारियों को तम्बाकू नियंत्रण के गुर सिखाने के लिए राज्य सरकार की तकनीकी सहयोगी संस्थान सीड्स और जिला तम्बाकू नियंत्रण कोषांग के संयुक्त तत्वावधान में आज जिला पदाधिकारी डॉ रणजीत कुमार सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार मे जिलास्तरीय उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई।
कार्यशाला का शुभारम्भ जिला पदाधिकारी डॉ रणजीत कुमार सिंह ने किया। जिला पदाधिकारी ने बताया कि तम्बाकू के दुष्परिणामों से बच्चों और अवयस्कों को बचाना बहुत आवश्यक है। उन्होंन निर्देश दिया कि स्कूलों में इस कार्यक्रम का संचालन किया जाय और सभी शिक्षण संस्थानों के पास से तम्बाकू उत्पाद की दुकानों को यथाशीघ्र हटाया जाए। इस आदेश के उलंघनकर्ताओं को COTPA, JJ Act सहित विभिन्न धाराओं में दंडित किया जाएगा। जिला पदाधिकारी महोदय ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को अपने अपने कार्यक्षेत्रों में कोटपा 2003 के विभिन्न धराओं का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। सभी सरकारी एबम गैर सरकारी कार्यलय एबम शैक्षणिक संस्थानों को तमाकू मुक्त घोषित करने का निदेश दिया।

सीड्स के कार्यक्रम पदाधिकारी श्री सुनील चौधरी ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से तम्बाकू नियंत्रण की आवश्यकता पर बल दिया और कोटपा 2003 के विभिनन धाराओं की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बच्चे व युवा तम्बाकू उद्योग का सबसे सॉफ्ट टारगेट होता है जिन्हें लुभाने के लिए तम्बाकू कंपनी तरह तरह के हथकंडे अख्तियार करती है। तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम में सभी विभागों को अपनी भूमिका निभाने का सुझाव दिया।
कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज झा ने जिला को तम्बाकू मुक्त जिला बनाने के सम्बंध जानकारी दी गई
अंत मे जिला नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

विदित हो कि हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संघठन और भारत सरकार द्वारा प्रकाशित GATS 2 के सर्वे में बिहार में तम्बाकू सेवन करने वालों में काफी कमी आई है, यह आंकड़ा 53.5% से घट कर 26.9% हो गई है….

उक्त कार्यशाला मे सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार श्रीवास्तव् सीड्स के कार्यक्रम पदाधिकारी श्री मनोज कुमार झा, एडवर्ड कैनेडी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियो ने भाग लिया।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 83 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *