देशसेवा के लिए सिंगापुर छोड़ स्वदेश लौटे सीतामढ़ी के डॉ अमित कुमार ।

माँ जानकी जन्मभूमि सीतामढ़ी प्रतिभाओं के मामले में काफी उर्वर है। यहां कई बेटे बेटियाँ अपनी प्रतिभा से देश दुनिया को आलोकित कर रहे हैं। आज हम इस विशेष आर्टिकल में चर्चा करते हैं सीतामढ़ी निवासी एक डॉक्टर अमित कुमार की । देश के सर्वोच्च मेडिकल संस्थान दिल्ली स्थित एम्स से एमबीबीएस की डिग्री, फिर ब्रिटेन से पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री । सिंगापुर के प्रसिद्ध हॉस्पिटल में मेडिकल ऑफिसर की नौकरी । लेकिन देशसेवा की भावना डॉ अमित को वापस अपनी मातृभूमि खींच लाया । वर्तमान में डॉ अमित कुमार पटना में रहकर समाज को चिकित्सा सेवा में अहम योगदान कर रहे हैं ।

डॉ अमित कुमार का जन्म 26 मार्च 1978 को सीतामढ़ी परिहार प्रखंड स्थित गांव पिपरा खुर्द (पोस्ट सर दल पट्टी ) में हुआ । उनकी प्रारंभिक शिक्षा पुपरी जनकपुर रोड में शिशु निकेतन विद्यालय से हुई ।

उसके बाद आगे की पढ़ाई पुपरी स्थित लालचंद मदन उच्च विद्यालय पुपरी से किये । 1993 में यहीं से अमित कुमार मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण किए। हर वर्ग मे हमेशा सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त करके प्रथम स्थान हासिल करते रहे। इंटर की पढ़ाई महाकवि कालिदास सूर्यदेव महाविद्यालय चंदौना,दरभंगा से की।

उसके बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की। वहां से इंटर्नशिप और जूनियर रेसिडेंसी भी पूरी की । एआईपीएमटी में उन्हें ऑल इंडिया 23 वां रैंक प्राप्त हुआ ।

उसके बाद अमित कुमार सिंगापुर चले गए । मेडिकल ऑफिसर के रूप में टैन टॉक सेंग अस्पताल सिंगापुर में मेडिसिन विभाग में 5 साल की ट्रेनिंग ली। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा 2013 में विशिष्ट सेवा देने के लिए सम्मानित किया गया था।

फिर उन्होंने पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन डायबिटीज की डिग्री कार्डिफ़ यूनिवर्सिटी,इंग्लैंड से 2014 में हासिल की ।

इसके बाद डॉ अमित कुमार स्वदेश लौटे । भारत लौटने पर बिहार की राजधानी पटना में रुबन हॉस्पिटल में कुछ सालों के लिए डायबिटीज कंसलटेंट के रूप में काम किए। उसके बाद पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया , पटना में कार्यरत है। इनका प्राइवेट क्लिनिक बोरिंग रोड चौराहा,पटना में है। नीचे तस्वीर में बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्मा शर्मा हेल्थ चेकअप के लिए जब इनके क्लीनिक आयी थी ।

भारत स्काउट एवं गाइड में सक्रिय योगदान के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति श्री शंकर दयाल शर्मा द्वारा अमित कुमार को राष्ट्रपति स्काउट से 1994 में सम्मानित किया गया।

Students Union, AIIMS के इंटर्न रिप्रेजेंटेटिव के रूप मे 2001-02 अपनी भूमिका बखूबी निभाई।

डायबिटीज के क्षेत्र में रिसर्च पेपर भी इंटरनेशनल जर्नल्स में इनका छपा हुआ है।

देश विदेश में होनेवाले डॉक्टर के कॉन्फ्रेंस में इन्हें विशेष रूप से आमंत्रित किया जाता है । डायबिटीज के ऊपर इनका व्याख्यान देश के विभिन्न शहरों में दिया जा चुका है।

फ्री मेडिकल कैम्प भी अक्सर आयोजित करते रहते हैं । पटना में, सीतामढ़ी में अक्सर कैम्प लगाकर गरीबों के लिए मुफ्त मेडिकल चेक अप करते हैं । समाचारपत्रों में, रेडियो पर,टीवी पर अक्सर मेडिकल एक्सपर्ट के रूप में आते रहते हैं ।

Three best rated website ने पटना के तीन सबसे अच्छे डायबिटीज स्पेशलिस्ट के रूप में लगातार तीन साल से नंबर वन पर डॉ अमित कुमार को स्थान दिया है।

आध्यात्मिक रूप से डॉक्टर अमित महादेव शिव के शिष्य हैं। शिव गुरु की चर्चा में काफी बढ़ चढ़कर सम्मिलित होते हैं और दुनिया को जगतगुरु शिव का शिष्य बनने के लिए प्रेरित करते हैं ।

हाल ही में मुम्बई से प्रकाशित ‘BLUEVOLUTION’ नाम की एक पत्रिका के कवर पेज पर डॉ अमित कुमार की फ़ोटो प्रकाशित हुई थी ।

समाचार पत्रों द्वारा इनके कार्यों की सराहना करते हुए इन्हें भरपूर कवरेज भी दिया जाता है । पेपर पत्रिका में अक्सर स्वास्थ्य सम्बन्धी इनके सुझाव और इनका साक्षात्कार भी छपता रहता है । रेडियो, टीवी पर भी इनका इंटरव्यू आते रहता है ।

सोशल नेटवर्क पर सीतामढ़ी का प्रतिनिधत्व कर रहे ‘सीतामढ़ी वेब परिवार’ के भी सक्रिय सदस्य हैं डॉ अमित कुमार । 3 जून 2018 को ‘सीतामढ़ी पेज’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में इन्हें सम्मानित किया गया था । तस्वीर में डॉ अमित को सम्मानित करते पूर्व विधान पार्षद श्री बैद्यनाथ प्रसाद जी ।

आप डॉ अमित कुमार जी से आप ऑनलाइन भी संपर्क कर सकते हैं ।https://www.lybrate.com/patna/doctor/dr-amit-kumar-diabetologist

संपर्क कीजिये :

डॉ.अमित कुमार
क्लीनक : बोरिंग रोड चौराहा,(सुधा डेयरी के पास) समय : 9am to 12pm और 6pm to 8pm
फोन न. 8873000008

मृदु स्वभाव और बहुमुखी प्रतिभा के धनी डॉ.अमित कुमार हमेशा दूसरों की सेवा के लिए तैयार रहते हैं । वर्तमान में पटना में खुद की क्लीनिक है । पटना में और जब भी सीतामढ़ी आते हैं पुपरी और परिहार में भी फ्री मेडिकल कैम्प लगाते हैं । कैम्प में गरीब मरीजों की मुफ्त इलाज करते है । सीतामढ़ी वेब परिवार आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है । बहुत बहुत बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं डॉ अमित कुमार को ।

सीतामढ़ी एप्प गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है ।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 86 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *