फैशन और मॉडलिंग की दुनिया मे नाम रौशन कर रही सीतामढ़ी की बेटी प्रेरणा सिन्हा

जगत जननी माँ जानकी की जन्मभूमि सीतामढ़ी ‘प्रतिभाओं’ के मामले में काफी उर्वर है । यहां की कई बेटे बेटियाँ अपनी प्रतिभा से देश दुनिया मे सीतामढ़ी की नाम रौशन कर रही ।

आशा खेमका, पल्लवी विश्वास,आशा प्रभात, रितु जायसवाल,प्रतिभा प्रिया उर्फ शिल्पी शर्मा ,नैना पाठक,प्रीति सुमन,नेहा सिंह,प्रभावती, नलिनी सिंह, रत्ना वीरा ,नेहा राठौड़, स्नेहा शर्मा, जानबी झा जैसे कई बेटियाँ अपनी एक अलग पहचान बनाई है ।

इसी क्रम में आज का यह विशेष आलेख सीतामढ़ी निवासी फैशन डिजाइनर और मॉडल प्रेरणा सिन्हा के बारे में ।

सीतामढ़ी की प्रेरणा सिन्हा फैशन डिजाइनर और मॉडल है । प्रेरणा मिस राजस्थान काँटेस्ट की विजेता रह चुकी है । और अब इसे राष्ट्रीय स्तर पर Miss India Quintessential 2019 में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेंगी ।

वर्तमान में जयपुर में रह रही प्रेरणा दर्जनों फैशन शो कर चुकी । मॉडलिंग की दर्जनों अवार्ड जीत चुकी है । आइये पढ़ते है पूरी डिटेल ।

प्रेरणा सिन्हा का जन्म 4 दिसम्बर 1995 में सीतामढ़ी में हुआ । उनके पिता का नाम करुणेश प्रसाद सिन्हा और माता का नाम पूनम सिन्हा है । माँ गृहणी हैं और पिता जी विद्युत विभाग, बिहार सरकार से रिटायर्ड हैं । प्रेरणा दो बहन एक भाई है । बड़ी बहन शिवांगी सिन्हा शिक्षिका है । छोटा भाई कृतिकेश सिन्हा कोलकाता से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है ।

प्रेरणा 10 वीं की पढ़ाई डुमरा स्थित एनएस डीएवी से की है । 12 वीं की पढ़ाई पटना के बीएसईबी कॉलनी स्थित डीएवी से की । उसके बाद प्रेरणा ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, कोलकाता ( NIFT) से स्नातक की डिग्री ली ।

स्कूल कॉलेज के दिनों से ही पढाई के अलावा सांस्कृतिक गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने वाली प्रेरणा खेलकूद में भी काफी सक्रिय रही हैं। कॉलेज में वह गर्ल्स के वॉलीबॉल टीम की कैप्टन रही है। वहीं स्कूल में भी पेंटिंग और खेल कूद में काफी सक्रिय रही । नो टोबैको डे के अवसर प्रेरणा को शानदार पेंटिंग के लिए गोल्ड मेडल मिला । पढाई के साथ खेलकूद, पेंटिंग जैसे एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी में खास दिलचस्पी रखनेवाली प्रेरणा का बचपन से ही फैशन और ग्लैमर की दुनिया से थोड़ा ज्यादा लगाव रहा ।

बचपन से ही वह फैशन और मॉडलिंग की दुनिया मे जाना चाहती थी । उसके इस सपने को उड़ान मिला, जब प्रेरणा निफ्ट के लिए क्वालीफाई कर ली । निफ्ट एग्ज़ाम में प्रेरणा को ऑल ओवर इंडिया रैंक 379 मिला । निफ्ट,कोलकाता में दाखिला के बाद प्रेरणा फैशन की बारीकियों से रूबरू तो हुई ही, मॉडलिंग और ग्लैमर की दुनिया मे प्रवेश करने का भी अच्छा मौका यहीं से मिला । यूं कहिए बचपन में ही प्रेरणा ने फैशन, मॉडल का जो सपना देखी थी, उसके सपने में पँख लगना यहीं शुरू हुए, निफ्ट कोलकाता में ।

आईआईएम, कोलकाता में आयोजित फैशन शो और एनआईटी, जमशेदपुर में आयोजित फैशन शो प्रेरणा सिन्हा जीत चुकी है । इस शो की कोरियोग्राफी भी प्रेरणा ही की थी । आईआईएम, कोलकाता वाले शो में वाक कैटेगरी में प्रेरणा सिन्हा को बेस्ट मॉडल का अवार्ड मिला । Miss India Quintessential में Miss Photogenic का टाईटल भी जीत चुकी है प्रेरणा ।

इसके अलावे दर्जनों फैशन शो अटेंड कर चुकी । भारत के विभिन्न शहरों में आयोजित फैशन शो में रैम्प वाक कर चुकी । कई सारे मॉडलिंग कॉन्टेस्ट में प्रेरणा अपना जलवा दिखा चुकी । कई सारे नामी गिरामी फैशन डिजाइनर के लिये काम कर चुकी । कई सारे प्रसिद्ध कंपनी से जुड़कर प्रेरणा प्रोफेशनल विज्ञापन शूट कर चुकी । कई ब्रांड के लिए फोटोशूट भी कर चुकी है ।

फैशन शो का एक वीडियो यहाँ देखिये :

https://www.youtube.com/watch?v=4XHtFnmg5wg

वर्तमान में प्रेरणा सिन्हा राजस्थान के जयपुर में रहती हैं । वहाँ वह डिजाइन इंडिया नाम के ब्रांड के साथ फैशन डिजाइनर के रूप में कार्य कर रही है । प्रेरणा ने मुम्बई के टेक्सपोर्ट सिंडिकेट से इंटर्नशिप की हुई है । प्रसिद्ध वुमनवीयर ब्रांड बीबा के साथ भी प्रेरणा फैशन कंसलटेंट के रूप में इंटर्नशिप कर चुकी । इस तरह कई नामी गिरामी ब्रांड के साथ जुड़कर प्रेरणा फैशन डिजाइनिंग की गुड़ सीखी । उन बारीकियों से प्रशिक्षित होकर अब भारत के विभिन्न शहरों में फैशन डिजाइनर के रूप में अपनी परचम लहरा रही । प्रसिद्ध डिजाइनर नौशाद अली को इंडिया स्टोरी में प्रेरणा ने असिस्ट करा है ।

प्रेरणा सिन्हा सोशल मीडिया पर भी एक्टिव हैं । आप उनसे फेसबुक, इंटाग्राम पर जुड़ सकते हैं ।

इंस्टा पर प्रेरणा खूब एक्टिव भी हैं, आप उन्हें फॉलो करके सीधा उनसे जुड़ सकते :

https://www.instagram.com/prernasinha04/

प्रेरणा सिन्हा का फेसबुक पेज का लिंक है, आप लिंक क्लिक करके सीधा उनसे जुड़ सकते :

https://www.facebook.com/prernasinha04

सीतामढ़ी वेब परिवार से भी जुड़ी हुई है प्रेरणा । सीतामढ़ी पेज पर जल्द लाइव आकर आपसे रूबरू भी होंगी । ढेर सारी शुभकामनाएं और बधाई सीतामढ़ी की बेटी फैशन डिजाइनर और मॉडल प्रेरणा सिन्हा को । आप ऐसे ही फैशन और मॉडलिंग की दुनिया मे नाम अपने घर परिवार, माता पिता और गृह जिला सीतामढ़ी व बिहार राज्य का नाम रौशन करते रहिये ।

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 99 हज़ार Followers हैं ।

सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

Article : Ranjeet Purbey

Thanks !!!

Sitamarhi Web Family

1 thought on “फैशन और मॉडलिंग की दुनिया मे नाम रौशन कर रही सीतामढ़ी की बेटी प्रेरणा सिन्हा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *