मिस बिहार से बॉलीवुड तक का सफर : सीतामढ़ी की बेटी नेहा राठौड़

जगत जननी माँ जानकी की जन्मभूमि सीतामढ़ी ‘प्रतिभाओं’ के मामले में काफी उर्वर है । यहां की कई बेटे बेटियाँ अपनी प्रतिभा से देश दुनिया मे सीतामढ़ी की नाम रौशन कर रहे ।

आशा खेमका, पल्लवी विश्वास,आशा प्रभात, रितु जायसवाल,प्रतिभा प्रिया उर्फ शिल्पी शर्मा ,नैना पाठक, जानबी झा,प्रीति सुमन,नेहा सिंह,प्रभावती, नलिनी सिंह, रत्ना वीरा,स्नेहा शर्मा, प्रेरणा सिन्हा, रश्मि,मेनका जैसे कई बेटियाँ अपनी एक अलग पहचान बनाई है ।

इसी क्रम में आज का यह विशेष आलेख सीतामढ़ी निवासी बॉलीवुड अभिनेत्री और मॉडल नेहा राठौड़ के बारे में।

नेहा राठौड़ पटना में आयोजित ”मिस बिहार” प्रतियोगिता की विजेता रही है ।

बिहार के इस सबसे बड़े मॉडलिंग और ब्यूटी कॉन्टेस्ट ”Miss Bihar-2014” की विजेता बनकर नेहा ने सनसनी फैला दी थी । उसके बाद मिस इंडिया -2015 के ग्रैंड फिनाले में पहुंची नेहा राठौड़ । पुनः नेहा मिस यूनिवर्स-दिवा के ग्रैंड फिनाले में पहुँची । अब उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म रिलीज होने को तैयार है ।

सीतामढ़ी की यह मॉडल बेटी कई अन्य ब्यूटी कॉन्टेस्ट और पीजेंट शो में हिस्सा लेकर सीतामढ़ी और बिहार का नाम रौशन कर चुकी है। पटना से दिल्ली तक कई सारे फैशन शो में रैम्प वाक की है । कई सारे नामी गिरामी कम्पनी के लिए विज्ञापन शूट की ।

नेहा राठौड़ सीतामढ़ी जिला के रुन्नी सैदपुर प्रखंड के गाढ़ा गांव ( वाया -मानिक चौक) की निवासी है । उनका जन्म 13 जून 1995 को हुआ है । उनके पिता का नाम अभय कुमार सिंह और माता का नाम रेखा सिंह है । पिता जी रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर हैं ।

नेहा की 10 वीं और 12 वीं की पढ़ाई पुणे के आर्मी स्कूल से हुई । फिर नेहा ने स्नातक की डिग्री बीबीए में मणिपाल यूनिवर्सिटी से ली । बचपन से ही प्रतिभावान छात्रा रही नेहा अपने स्कूल कॉलेज के दिनों में भी सांस्कृतिक कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ली । स्कूल से बाहर भी कई सारे स्टेज कार्यक्रम में सिंगिंग और डांसिंग जैसे प्रतियोगिता में हिस्सा ली ।

नेहा जब 12 वीं की परीक्षा देकर पुणे से सीतामढ़ी लौटी ही थी कि उसे मिस बिहार कॉन्टेस्ट का पता चला । नेहा ऑडिशन दी । सिर्फ सेलेक्ट ही नहीं हुई, बल्कि विजेता बनकर सीतामढ़ी का नाम फैशन और मॉडलिंग की दुनिया मे शीर्ष पर रख दी ।सीतामढ़ी की नेहा अब मिस बिहार -2014 का खिताब जीत चुकी थी । बचपन से फैशन और मॉडलिंग का शौक रखनेवाली नेहा के लिए यह पहला बड़ा मुकाम था । अगले ही साल नेहा दिल्ली में आयोजित मिस इंडिया-2015 के लिए ऑडिशन दी । वहाँ भी नेहा सेलेक्ट हुई और ग्रैंड फिनाले तक पहुँची । पुनः नेहा मिस यूनिवर्स-दिवा के ग्रैंड फिनाले तक पहुँची ।

सीतामढ़ी की नेहा राठौड़ अब फैशन और मॉडलिंग की दुनिया मे एक स्थापित नाम हो चुकी थी ।अब ग्लैमर की दुनिया मे नेहा भी चर्चा होने लगी ।उसे बड़े बड़े कम्पनियों के विज्ञापन शूट के ऑफर आने लगे । प्रोफेशन विज्ञापन में नेहा का जलवा देख इनको बॉलीवुड से ऑफर मिला ।

और अब जल्द ही नेहा की पहली बॉलीवुड फिल्म रिलीज होने को तैयार है ।

विज्ञापन शूट का पहला बड़ा ऑफर नेहा को पटना स्थित हाई प्रोफाइल होटल पनाश से मिला । इस विज्ञापन ने नेहा के उड़ान में चार चाँद लगा दिया । इस विज्ञान की शूटिंग मुम्बई के प्रसिद्ध कोरियोग्राफर आनश यली खान के द्वारा किया गया था।

पुनः नेहा ट्यूलिप बुटीक के लिए विज्ञापन शूट की ।उसके बाद एक बड़ी फर्नीचर कंपनी की विज्ञापन शूट की ।

नेहा ने एक भोजपुरी फ़िल्म में अभिनेत्री का रॉल की है । मत्स्या : एक प्रेम कथा में नेहा ने शानदार अभिनय किया ।

उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म ‘अणे मार्ग’ भी बनकर तैयार है । रिलीज होने ही वाली है । बिहार की राजनीति और महिला सशक्तिकरण पर आधृत इस फ़िल्म के निदेशक है रितेश परमार । इसमें अभिनेता हैं नंदन मिश्रा ।

जल्द ही नेहा राठौड़ की वेब सीरीज ‘ द लास्ट पेजेज डायरीज’ भी रिलीज होने को तैयार है ।

पटना में होनेवाले बड़े बड़े कार्यक्रम और बड़े बड़े कंपनी के शोरूम ओपनिंग जैसे अवसर पर भी एक मॉडल के रूप में नेहा राठौड़ को आमंत्रित किया जाता है । पिछले ही साल पटना में विदेशी ब्रांडेड वाच (घड़ी) शोरूम के ओपनिंग में मॉडल नेहा मौजूद रही ।

वर्तमान में नेहा अपने गृह जिला सीतामढ़ी के अपने गाँव गाढ़ा मे ही शिक्षिका भी है । बचपन से ही पढ़ने पढ़ाने के शौकीन नेहा कहती है बच्चों को पढ़ाना, उनके साथ घुलना मिलना, उनके साथ समय व्यतीत करना इन सबसे उससे बेहद खुशी मिलती है ।यही कारण है कि जब भी नेहा फैशन और मॉडलिंग या विज्ञापन शूट से दूर होती हैं, गाँव आकर इन बच्चों को पढ़ाती हैं, उनके साथ समय व्यतीत करती है। सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती है । रुन्नी सैदपुर के गाढ़ा स्थित विद्यासागर एकेडमी स्कूल में नेहा शिक्षिका भी है ।

नेहा अपनी सफलता का श्रेय ईश्वर और अपने माता पिता को देती है । वह विशेष रूप से सतीश वर्मा जी का नाम लेती है । सतीश जी नेहा के बड़े भैया और गुरु भी है । नेहा कहती है सतीश भैया ने मुझे सबसे ज्यादा सपोर्ट किया, हर परिस्थिति में इन्होंने मेरा साथ दिया । फैशन,मॉडलिंग और अभिनय की दुनिया मे सतीश भैया ने हर कदम पर मेरा साथ दिया, मुझे आगे बढ़ने को प्रोत्साहित किए।

पत्र पत्रिकाओं औरसमाचार पत्रों ने भी नेहा राठौर की प्रतिभा को प्रोत्साहित किया । उनकी हर सफलता को अखबार ने प्रमुखता से कवरेज करते हुए नेहा की मेहनत और लगन को दुनिया के सामने रखने का भी काम किया ।

आगे नेहा कहती है सीतामढ़ी एक छोटा किंतु तेजी से बढ़ता शहर है । यहाँ के लिए फैशन, ग्लैमर, मॉडलिंग थोड़ी नई जरूर है, लेकिन लोगों की मानसिकता पहले से बदली है । सीतामढ़ी की कई बेटे बेटियाँ फैशन और मॉडल की दुनिया मे भी अपना पहचान बना रहा है। यह सब जगत जननी मां जानकी की कृपा है ।

नेहा आगे कहती है कि जल्द ही मैं सीतामढ़ी में एक डांस व एक्टिंग अकेडमी तथा एक योगा क्लासेज खोलूंगी । ताकि यहाँ के लोगों भी फायदा हो। यहां की जो प्रतिभा है, उन्हें भी मौका मिले । उन प्रतिभाओं को सही और उचित मार्दर्शन और निर्देशन जरूरी होता है । मुझे खुशी होगी जब मेरे इस प्रयास से सीतामढ़ी के और भी लड़के लड़कियां फैशन, मॉडलिंग की दुनिया मे अपनी फहचान बनाये।

नेहा कहती है आपलोग दुआएं और आर्शीवाद बनाये रखे, मॉडलिंग,फैशन और अभिनय की दुनिया मे मैं बड़ा नाम करना चाहती हूं ।सीतामढ़ी एक प्यारा जगह है । यहां के लोग बहुत सपोर्टिव है । एक दिन सीतामढ़ी जिला का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रौशन करूंगी । बचपन से ही फैशन और ग्लैमर को अपना लक्ष्य बनाने वाली नेहा अब फैशन,मॉडलिंग और अभिनय की दुनिया मे अपनी एक अलग पहचान बना चुकी है । जल्द ही कई फिल्मों में अभिनय करती दिखेगी ।

वास्तव में, अपने प्रतिभा, लगन और मेहनत के बल और नेहा राठौड़ ने जो मुकाम हासिल की है, वह काबिल-ए-तारीफ है । मॉडलिंग और अभिनय की दुनिया मे नेहा ने अपनी जो पहचान स्थापित की है, वह औरों के लिए प्रेरणास्रोत है । फैशन और ग्लैमर की गलियों में सीतामढ़ी के नाम की चर्चा भी अब होने लगी है तो नेहा राठौड़ का इसमे अहम योगदान है ।

नेहा राठौड़ को सीतामढ़ी वेब परिवार की तरफ से बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं ।।

जय जानकी । जय सीतामढ़ी ।

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से । #Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 1 Lakh Followers हैं ।

सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये ।सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

Article : Ranjeet Purbey

Thanks !!!

Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *