मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना में आपको मिलेंगे 50 % सहायता अनुदान ।

27 सितम्बर से मुख्य मंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत पंचायतो में लिया जाएगा आवेदन।……..
दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन के विकास, वहां रहने वाले लोगों को परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने तथा ऐसे क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से राज्य सरकार के परिवहन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 4 सीट से लेकर 10 सीट तक के नए सवारी वाहनों की खरीद पर 50 प्रतिशत या अधिकतम एक लाख रुपए तक का अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा। खरीदे गए वाहन का परिचालन पंचायत से प्रखंड मुख्यालय तक किया जाएगा।
इस योजना के अधीन प्रत्येक पंचायत के लिए अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के तीन तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग के दो लाभुकों को सवारी वाहन खरीद हेतु अनुदान दिया जाएगा। अनुदान की राशि वाहन की खरीद मूल्य (वाहन का एक्स-शोरूम मूल्य, तृतीय पक्ष बीमा एवं वाहन टैक्स तीनों को जोड़कर) के 50 प्रतिशत तक की राशि अथवा अधिकतम एक लाख रुपए होगी।
निर्धारित वर्ग के लाभुक की उम्र आमंत्रण की तिथि को 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए एवं उनके पास कम से कम हल्के मोटर यान के चालक की अनुज्ञप्ति होनी चाहिए । किसी सरकारी सेवा में नियोजित या पूर्व से किसी व्यवसायिक वाहन के मालिक इस योजना के लिए योग्य नहीं होंगे। किसी भी पंचायत के लिए लाभ प्राप्त करने हेतु लाभुक को उस पंचायत का निवासी होना अनिवार्य है।परिवहन विभाग द्वारा बताया गया है कि पंचायतवार आवेदन की तिथि 27-09 18 से 22-10-18 तक है।प्रखंड स्तरीय समिति की बैठक एवम अनुशंषा का प्रेषण 1 नवंबर से 6 नवम्बर तक होगा।अनुमंडलीय स्तरीय समिति की बैठक 8 नवम्बर से 16 नवम्बर तक,19 नवम्बर को चयन सूची का प्रकाशन होगा,19 नवम्बर से 26 नवम्बर तक आपत्ति आमंत्रण होगा,27 नवम्बर से 30 नवम्बर तक आपत्ति का निराकरण होगा,01 दिसंबर को अंतिम चयनित सूची का प्रकाशन होगा।3 दिसम्बर से 5 दिसम्बर तक बीडीओ द्वारा चयन पत्र का तामिला कराया जाएगा ।10 दिसम्बर 2018 से वाहन खरीद हेतु चयनित लाभुक से अनुदान प्राप्ति हेतु राशि का आवेदन प्राप्त किया जाएगा।आवेदन प्राप्ति के 7 दिनों के अंदर आरटीजीएस से भुगतान होगा ।डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह ने सभी संबंधित पदाधिकारियो को निर्देश दिया है कि पूरी पारदर्शिता एवम विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में कार्य करना सुनिश्चित करेंगे।

साभार : डीपीआरओ,सीतामढ़ी

आर्टिकल : ( रंजीत पूर्बे )

लाइक कीजिये सीतामढ़ी पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से । 77,000 Followers के साथ सीतामढ़ी का न.1 पेज । सीतामढ़ी का सबसे बड़ा सोशल वेब पोर्टल ।

1 thought on “मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना में आपको मिलेंगे 50 % सहायता अनुदान ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *