लोकसभा चुनाव मद्देनजर सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ डीएम ने किया बैठक ।

गूगल प्ले स्टोर पर सीतामढ़ी का App उपलब्ध है । सीतामढ़ी वेब परिवार द्वारा विकसित इस एप्प को डाऊनलोड कीजिये और जुड़े रहिये सीतामढ़ी से ) लिंक :

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wSitamarhi_8376020

सीतामढ़ी डीएम ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियो के साथ किया बैठक……………..निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों से कराया अवगत…………..जिलाधिकारी डॉ रणजीत कुमार सिंह ने समाहरणालय सभागार में आगामी लोकसभा चुनाव के सफल एवं सुचारू संचालन करने हेतु मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियो के साथ बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आसन्न लोकसभा चुनाव पूरी तरह से स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से तथा निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त दिशानिर्देश के अनुरूप होगा।

उन्होंने कहा कि 23 एवम 24 फरवरी को सभी बूथों पर बूथ लेवल ऑफीसर तथा बूथ लेवल एजेंट उपस्थित रहेंगे तथा मतदाता सूची में जुड़े नए वोटर तथा अन्य बातों पर चर्चा करेंगे। सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि अपने अपने बीएलए के माध्यम से 23 एवम24 फरवरी के कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करे। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग ने सी विजील नामक एक एप विकसित किया है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति चुनाव में किसी के द्वारा पैसा ,सामग्री के दिये जा रहे प्रलोभन से संबंधित फोटो अपलोड कर कर सकता है जिसकी मॉनिटरिंग चुनाव आयोग करेगी तथा इस बारे में जांच उपरांत कार्रवाई की जाएगी।

अर्थात अब कोई भी व्यक्ति राजनीतिक दल अथवा उम्मीदवार द्वारा दिए जा रहे प्रलोभन तथा चुनाव कार्य के प्रभावित करने की कोशिश के बारे में शिकायत सी विजील एप के माध्यम से चुनाव आयोग को कर सकता है। इस प्रकार से सी विजील एप चुनाव में पारदर्शिता लाने का एक महत्वपूर्ण उपकरण है।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने संपत्ति विरूपण अधिनियम की चर्चा करते हुए कहा कि कोई भी राजनीतिक दल अथवा उम्मीदवार किसी सरकारी अथवा गैर सरकारी भवन, चहारदिवारी, खंभा पर पोस्टर ,बैनर नहीं चिपका सकता है। साथ हीअगर कोई राजनीतिक दल अथवा उम्मीदवार पोस्टर बैनर पंपलेट आदि का प्रिंट कराता है तो बैनर के नीचे प्रकाशक एवं प्रिंटर का नाम उल्लिखित करना आवश्यक है ।

सिंगल विंडो सिस्टम की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अब सभी उम्मीदवार को एक जगह ही सभी प्रकार की सेवाएं उपलब्ध हो जाएगी। वोटर हेल्पलाइन की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा की अब व्यक्ति 1950 डायल कर आवश्यक जानकारी एवं शिकायत कर सकता है किंतु अगर जिला के बाहर से फोन किया जा रहा है तो उसे संबंधित जिले का कोड लगाना आवश्यक है उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता चुनाव आयोग का निर्देश होता है जिसे उम्मीदवार, राजनीतिक पार्टी ,मतदाता तथा चुनाव कार्य में लगे हुए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी को पालन करना होता है।

आचार संहिता के उल्लंघन की स्थिति में संबंधित व्यक्ति को चिन्हित कर कार्रवाई की जाती है जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमिटी गठित है। जिसके द्वारा उम्मीदवारों एवं राजनीतिक दलों के राजनीतिक प्रकृति के विज्ञापन तथा प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रचारित पेड न्यूज़ की मॉनिटरिंग की जाएगी।

इसलिए विज्ञापन प्रसारण के पूर्व संबंधित राजनीतिक दल एवं उम्मीदवार को विज्ञापन की हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी एमसीएमसी कोषांग में जमा कर उसकी स्वीकृति प्राप्त करना आवश्यक है यद्यपि जिला स्तरीय एमसीएमसी कोषांंग द्वारा लिए गए निर्णय के विरुद्ध अपील का भी प्रावधान किया गया है।

जय जानकी । जय सीतामढ़ी ।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 87 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *