विकास योजनाओं का जायजा लेने आज तिरहुत प्रमंडल आयुक्त का हुआ सीतामढ़ी दौरा ।

आर्टिकल : (रंजीत पूर्बे)

साभार : डीपीआरओ, सीतामढ़ी ।

आज तिरहुल प्रमंडल के कमिश्नर श्री नर्मदेश्वर लाल सीतामढ़ी पहुँचे। सबसे पहले उन्होंने डुमरा स्थित सेनिटेशन पार्क का भ्रमण किये । इस स्वच्छता प्रद्योगिकी पार्क में उन्होंने विभिन्न शौचालय का मॉडल देखा । डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह ने उन्हें विभिन्न मॉडल के बारे में विस्तार से बताया । उन्होंने सेनिटेशन पार्क के विस्तार की बात कही । साथ ही यह भी कहा कि वहां कैफेटेरिया का निर्माण किया जाएगा ।

वीडियो के माध्यम से देखिये डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह प्रमंडलीय आयुक्त को सेनिटेशन पार्क में विभिन्न शौचालय मॉडल दिखाते हुए उन्हें विस्तार से जानकारी देते हुए :

इसके बाद प्रमंडलीय आयुक्त पुनौराधाम पहुँचे । जानकी मंदिर का दर्शन करने के पश्चात पर्यटन विकास से सम्बंधित संभावनाओं पर डीएम से विस्तार से चर्चा किया । यात्री निवास और विवाह मण्डप, जानकी कुंड आदि का अवलोकन करते हुए उन्होंने इसकी साफ सफाई करने और संपर्क पथ को और अधिक सुगम और सही बनाने का निर्देश दिया । जानकी जन्मभूमि पुनौराधाम के सौदर्यीकरण करने का भी उन्होंने निर्देश दिया ।

प्रमंडलीय आयुक्त पुनौरा पूर्वी महादलित टोला भी पहुँचे । वहाँ उन्होंने मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल, शौचालय निर्माण, पक्की नाली आदि का क्रियान्वयन देखा । मनरेगा योजना का भी जायजा लिया ।

फिर आयुक्त ने महादलित टोले के बच्चे को स्वच्छता का पाठ भी पढ़ाया । उन्होंने महादलित के बच्चों से पढ़ाई की सुविधा का फीडबैक प्राप्त किये । साथ ही उन्होंने उनकी पढ़ाई हेतु लाइब्रेरी और रीडिंग रूम की व्यवस्था का भी निर्देश दिए । आयुक्त नर जब कहा कि महादलित टोले के कितने बच्चे मेरिक पास है उनसे मैं मिलना चाहता हूं तो पंकज कुमार, उमेश और लक्ष्मण कुमार तीनों मसिरिक पास महादलित के बच्चे को आयुक्त ने बैठाकर उनसे बात की । उनके आगे की उच्च शिक्षा की पढ़ाई के बारे में बात की तथा उन्हें सरकार के विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी ।

इनसे सबसे पूर्व आयुक्त के डुमरा, समाहरणालय पहुँचने पर गार्ड ऑफ ओनर दिया गया । आयुक्त ने समाहरणालय में डीएम, एसपी सहित वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की । उन्होंने विधि व्यवस्था सहित संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण आदि की जानकारी प्राप्त की तथा पर्व त्योहार के मद्देनजर प्रशासनिक तैयारी का भी जायजा लिया ।

लाइक कीजिये #Sitamarhi_Page

http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।

77,000 Followers के साथ सीतामढ़ी का न.1 पेज । सीतामढ़ी का सबसे बड़ा सोशल वेब पोर्टल । सबसे भरोसेमंद सोशल न्यूज़ पोर्टल ।

Thanks ! Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *