विश्वस्तरीय अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा ‘दिव्यांगन’

विश्वस्तरीय अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा दिव्यांगन,

लायंस क्लब इंटरनेशनल के सहयोग से दिव्यांगन के लिये उपलब्ध करायी जाएगी अत्याधुनिक उपकरण- लायन डॉ एस के पांडेय

दिव्यांग बच्चों के लिये सूबे का सबसे बड़ा केंद्र होगा दिव्यांगन,सेरेब्रल पाल्सी ,आटिज्म के बच्चों के पुनर्वास की होगी सारी व्यबस्था।

डुमरा। लायंस क्लब सीतामढ़ी युथ के तत्वावधान में राष्ट्रीय न्यास स्थापना दिवस के अवसर पर शारीरिक और मानसिक दिव्यांगों को समर्पित संस्था दिव्यांगन में कार्यक्रम का आयोजन कर उपस्थित दिव्यांगों को वस्त्र प्रदान किये गए।कार्यक्रम का उद्घाटन लायंस क्लब इंटरनेशनल 322 ई के जिलापाल लायन डॉ एस के पांडेय,भीडीजी 2 लायन संजय अवस्थी,लायन मधुसूदन कुमार, लायन मधेसर सिंह, कैबिनेट सचिव लायन यशश्वी आलोक,लायन अजय कुमार सिन्हा, क्लब अध्यक्ष लायन डॉ आलोक कुमार, कार्यक्रम प्रभारी लायन डॉ राजेश कुमार सुमन,डॉ एस के वर्मा, डॉ विजय सराफ, अमित प्रकाश,राहुल रंजन ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांगों एवं उनके परिजनों को आरपीडब्लूडी एक्ट 2016,नेशनल ट्रस्ट स्कीम,निरामया स्वास्थ्य बीमा व दिव्यांगन में उपलब्ध सेवा के बारे में लायंस क्लब इंटरनेशनल 322 ई के स्पेशली एबल्ड चिल्ड्रेन प्रोजेक्ट के डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन डॉ राजेश कुमार सुमन ने विस्तृत रूप से बताया।

जिलापाल डॉ एस के पांडेय ने लायंस क्लब सीतामढ़ी युथ व आरोग्या फाउंडेशन के सहयोग से संचालित दिव्यांगन केंद्र को हर संभव सुविधा प्रदान करने की बात की। जिलापाल ने बताया कि दिव्यांगन केंद्र अत्याधुनिक सुविधाओं से पूर्ण है परन्तु लायंस क्लब इंटरनेशनल की सहायता से बहुत जल्द ही सीतामढ़ी का यह केंद्र विश्व स्तरीय सुबिधाओ से लैस होगा। जिलापाल ने इसके लिये डॉ राजेश कुमार सुमन को प्रोजेक्ट देने का निर्देश दिया।

जिलापाल ने बताया कि दिव्यांगों की सेवा में आत्म संतुष्टि मिलती है, समाज के हर वर्ग को इसके लिये आगे आना चाहिये, उन्होंने सेरेब्रल पाल्सी से प्रभावित बच्चों के अभिभावकों को धैर्य से बच्चों को थेरेपी कराने की सलाह दी बताया कि ऐसे बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने में फिजियोथेरेपी का अहम योगदान है।

लायन संजय अवस्थी एवं लायन मधुसूदन कुमार ने प्रोजेक्ट के चेयरपर्सन फिजियोथेरेपी बिसेषज्ञ डॉ राजेश की भूरि भूरि प्रसंशा की साथ ही दिव्यांगों के पुनर्वास में लायंस क्लब सीतामढ़ी युथ के इस परमानेंट प्रोजेक्ट को हर संभव सहायता को भरोसा दिलाया। वर्तमान में राष्ट्रीय न्यास व आरोग्या फाउंडेशन के तकनीकी सहयोग से दिव्यांगन केंद्र पर करीब 60 सेरेब्रल पाल्सी ,आटिज्म, मानसिक निसक्त के बच्चे लाभान्वित हो रहे है।

उपस्थित दिव्यांग बच्चों ने आगंतुको को अपनी हाथो से फूल देकर स्वागत किया। क्लब के सचिव लायन अमित प्रकाश के सहयोग से सभी दिव्यांग बच्चों के लिये आकर्षक शर्ट और पैंट उपलब्ध कराई गई।धन्यवाद ज्ञापन डॉ विजय सराफ ने किया। मौके पर प्रसिद्व शिशु रोग बिसेषज्ञ डॉ एस के वर्मा, लायंस क्लब जेनेक्स के सचिव राहुल रंजन, लायन राजेश पांडे, राजेश रौशन,मधुरिमा रानी, सौम्या,निभा, संगीता, राहुल पाल,अंजलि ,दर्ज़नो बच्चे व उनके अभिभावक मौजूद थे।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 84 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *