शिवहर-सीतामढ़ी के राजशंकर झा भारतीय नौसेना में ऑफिसर बन कर करेंगे देश सेवा ।

शिवहर-सीतामढ़ी की धरती को पुनः एक बार गौरवान्वित होने का मौका मिला है। शिवहर के ‘लाल’ ने अपने छोटे से गाँव को न सिर्फ बिहार राज्य, बल्कि देश भर में चर्चित कर दिया है । शिवहर जिला के पिपराही प्रखंड के मोहनपुर गाँव निवासी राजशंकर झा भारतीय नोसेना में सब लेफ्टिनेंट बन गए है । अब वो भारतीय नोसेना में ऑफिसर बन कर देश सेवा करेंगे । बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं ।

राजशंकर झा का जन्म 5 जनवरी 1997 को शिवहर जिला के मोहनपुर गांव में हुआ । उनके पिता का नाम सतीश चंद्र झा और माता का नाम बेबी झा है । मध्यमवर्गीय परिवार से आनेवाले राजशंकर झा के पिता किसान और माता गृहणी है । तीन भाई बहन है राजशंकर झा । एक बड़ी बहन प्रिया झा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करती हैं, वही छोटी बहन रुचि झा इस बार मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम देगी। राज शंकर झा का भारतीय नौसेना में ऑफिसर बन जाने से न सिर्फ परिवार में खुशी है । बल्कि गाँव पंचायत के लोगों में भी खुशी का महौल है । पूरे जिला में सब उनको शुभकामनाएं दे रहे हैं ।

राजशंकर झा की पढ़ाई सीतामढ़ी से ही हुई । 10 वीं की पढाई डीएवी,डुमरा से और 12 वीं की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय, खैरवी, सीतामढ़ी से किये। 10 वीं में उन्हें 9.8 सीजीपीए और 12 वीं में 93.8 प्रतिशत मार्क्स प्राप्त हुए । 12 वीं में 2014 में वे जिला में टॉप किये । फिर आगे यूपीएससी की परीक्षा दी । एनडीए एग्जाम क्लीयर किए और 26 दिसम्बर 2014 को इंडियन नवल अकेडमी जॉइन किये ।

अपनी ट्रेनिंग की यादों को साझा करते हुए राजशंकर झा बताते हैं कि बहुत ही यादगार लम्हा था ट्रेनिंग पीरियड । ढेर सारी यादें । एक एक क्षण महत्वपूर्ण । सबसे महत्वपूर्ण वह समय जब सबसे विषम परिस्थितियों में आपको खुद सही खड़ा साबित करना पड़ता ।

राजशंकर झा आगे कहते हैं : कर्तव्य, सम्मान और साहस : यही तीन चीज भारतीय नौसेना का महत्व, उद्देश्य और ध्येय है। प्रत्येक विषम परिस्थितियों में शांत,स्थिर और प्रसन्न (Cool and Calm) रहना ही नोसेना प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य है ।

वे आगे कहते हैं : प्रत्येक युवाओं को भारतीय सेना जॉइन करना चाहिए । आप सेना बनकर अपनी मातृभूमि की सच्ची सेवा कर पाते हैं। युवाओं को चाहिए वे कैरियर के रूप में सेना प्रोफेशन को चुने और देश सेवा करे । राज्य सरकार, अन्य सरकारी संगठन, शिक्षण संस्थान आदि को चाहिए कि वे युवाओं के बीच भारतीय सेना के गौरव को प्रचारित करे, उन्हें सेना जॉइन करने के लिए प्रोत्साहित और मार्गदर्शित करे ।

अभीहाल ही में नौसेना का पासिंग आउट परेड हुआ । 2014 से ही ट्रेनिंग कर रहे राजशंकर झा अब सब लेफ्टिनेंट बन गए । इनके साथ ही नौसेना में बिहार से चार और ऑफिसर बने है । टोटल 300 कैडेट्स और मिडशिपमैन देश सेवा की शपथ लिए । नोसेना के इस कार्यक्रम में राजशंकर झा के माता – पिता भी उपस्थित थे । ऑफिसर पुत्र के साथ माता पिता ने की स्ट्राइप शिपिंग । क्या गौरवपूर्ण और कितनी खुशी का पल रहा होगा वह ।

अब राजशंकर झा की पोस्टिंग कोच्चि में हुई है जहां पुनः 6 महीना देशीय और अंतर्देशीय पत्तनों से रूबरू होंगे। नोसेना के विभिन्न बारीकियों और सूझ बूझ से प्रशिक्षित होंगे ।

समाचार पत्र की सुर्खियों में :

बहुत बहुत बधाई राजशंकर झा जी । आप भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बनकर अपने परिवार, माता पिता, सीतामढ़ी शिवहर, बिहार सबका नाम रौशन किये हैं । आप यूं ही देश सेवा करते रहिए । शुभकामनाएं आपको ।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 82 हज़ार Followers हैं ।

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

1 thought on “शिवहर-सीतामढ़ी के राजशंकर झा भारतीय नौसेना में ऑफिसर बन कर करेंगे देश सेवा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *