सीतामढ़ी की बेटी प्रीति सुमन को मिला तिलका मांझी पुरस्कार । राष्ट्रीय स्तर पर बनती जा रही प्रीति की पहचान ।।

समाज सेवा, गीतकार,कवियत्री,नायिका, निर्देशिका और लोक गायिका से राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुकी सीतामढ़ी की युवा कलाकार प्रीति सुमन को बीते 26 अगस्त को भागलपुर में तिलका मांझी पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

कौन है प्रीति सुमन । पढिये डिटेल :

सीतामढ़ी की बेटी : अभिनय,गायन,निर्देशन जैसे कला क्षेत्र मे एक बड़ा नाम : प्रति सुमन ।।

सावधान इंडिया, क्राइम पेट्रोल, संतोषी माँ जैसे चर्चित टीवी सीरियल में कर चुकी हैं काम ।परिहार प्रखण्ड के बेला मछपकौनी गांव की Preeti Suman प्रीति सुमन जी एक गीतकार, कवयित्री , नायिका, लोक गायिका और सहायक निर्देशक हैं ।

15 साल में पहली कविता लिखी। 20 साल की उम्र में अपने पिता जी के सानिध्य में 3 नाटक का मंचन अपने गांव में करवाई।उसके बाद दिल्ली की तरफ रवाना हुई। फिर दिल्ली से मुम्बई का रुख़ किया । अभी तक भोजपुरी , मैथिली , हिंदी में 50 के आस पास गाने रिलीज हो चुके हैं । कई कवि सम्मेलन भी कर चुकी है 2016 में इंडिया न्यूज चैनल पर भी कवि सम्मेलन कर चुकी है । 2014 में दिल्ली इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल के बुक में भी कविता छपी । कई पत्र पत्रिकाओं में कविताएं छपती रहती हैं। संस्कार चैनल के लिए भी कई गीत लिखने का मौका मिला ।बिहार के शताब्दी महोत्सव के लिए स्वर्णिम बिहार और आई लव बिहार नामक गीत लिखी ।नायिका के रूप में भी कई सारे काम करने का मौका मिला ।

1 महावीर हनुमान (सोनी टीवी)

2. अम्मा सीरियल (जी टीवी)

3. और सब ठीक छई (डीडी बिहार)

4. एस. एन. झा के गजबे दुनिया

5. मेक इन इंडिया ( फ़िल्म )

लोक गायिका के रूप में कई एल्बम आ चुके हैं। आप यूट्यूब पर इनके गाये गीत सुन सकते हैं

1. सिया के बारात

2. जय जय मइया अम्बे भवानी

3. उगह हो सुरुज देव

सहायक निर्देशक के रूप में निम्न सीरियल फिल्मों में काम किया है

1. एक था राजा एक थी रानी

2. पेशवा बाजीराव

3. संतोषी माँ

4. सावधान इंडिया

5. क्राइम पेट्रोल

6. मेक इन इंडिया ( फ़िल्म)

7. मशाल

साहित्यिक गतिविधियों में गहरी रुचि रखनेवाली प्रीति सुमन हर साहित्यिक और कवि सम्मेलन जैसे आयोजन में भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती है ।

“नवभारती सेवा न्यास” नामक एनजीओ,जो सीतामढ़ी में है, के माध्यम से समाज सेवा भी करती है प्रीति सुमन । कवि सम्मेलन, मेहंदी प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक आदि का समय समय पर सफल मंचन और संचालन भी करती हैं प्रीति सुमन ।

#सीतामढ़ी_वेब_परिवार से जुड़ी हुई है प्रीति जी । 3 जून को सीतामढ़ी के गौशाला में #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रीति सुमन को सम्मानित भी किया गया था ।

सीतामढ़ी पेज पर LIVE भी आ चुकी है प्रीति सुमन जी । आप लिंक क्लिक करके ये वीडियो देख सकते हैं :

समाचार पत्रों ने भी प्रीति सुमन की उपलब्धियों की खूब सराहना की :

आप ऐसे ही देश दुनिया मे सीतामढ़ी का नाम रौशन करती रहो । गर्व है हम सभी को सीतामढ़ी की बेटी प्रीति सुमन जी पर । बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं आपको ।

Thanks ! Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *