सीतामढ़ी की बेटी और एनआईटी,पटना की छात्रा नैंसी को मिला 42 लाख का पैकेज ।

सीतामढ़ी की बेटी ने किया कमाल । जानकी जनभूमि सीतामढ़ी की कई बेटियां देश विदेश में अपना परचम लहरा रही है । अब सीतामढ़ी की बेटी नैंसी जायसवाल को 42 लाख का पैकेज मिला है । नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, (NIT) पटना की छात्रा नैंसी को अमेरिकी कम्पनी एडोबी (ADOBE) ने 42 लाख का पैकेज ऑफर किया है।

बिहार की इस बिटिया का कमाल देश भर में सुर्खियों में है । कारण किसी एनआईटी में छात्रा को मिला यह अब तक का सबसे बड़ा पैकेज है । और इसे कर दिखाया है सीतामढ़ी की बेटी ने । यानी एनआईटी का सबसे बड़ा पैकेज सीतामढ़ी की बेटी नैंसी के नाम । बहुत बहुत शुभकामनाएं । बधाई ।

सीतामढ़ी के पुपरी प्रखंड के मौला नगर की रहने वाली नैंसी पटना, एनआईटी में सत्र 2015-19 की कंप्यूटर साइंस विभाग की छात्रा है। नैंसी का जन्म 15 जुलाई 1997 को हुआ । पिता का नाम नागेश्वर चौधरी है । उनका आलू प्याज का व्यवसाय है । नैंसी के माता मंजू देवी वर्तमान में सीतामढ़ी जिला परिषद की सदस्या हैं। पिता के व्यवसाय में नैंसी के बड़े भाई सहयोग करते हैं। वह अपने घर में नौकरी करने वाली पहली बेटी है। नैंसी दो भाई, दो बहन है ।

नैंसी ने 10 वीं की पढ़ाई सीतामढ़ी के पुपरी स्थित डीएवी स्कूल से की । 10 वीं उसे 9.6 सीजीपीए प्राय हुए । 12 वीं मुजफ्फरपुर के दून सीनियर सेकंडरी स्कूल से की । 12 वीं में 82% मार्क्स प्राप्त की । फिर इंजिनयरिंग की तैयारी के लिए राजस्थान के कोटा में रहने लगी । कोटा से ही नैंसी ने आईआईटी की तैयारी की । आईआईटी जी मेंस एग्जाम में उसे 200 स्कोर प्राप्त हुए । नैंसी बचपन से ही मेधावी छात्रा है ।

इससे पहले नैंसी को Infoedge कम्पनी की ओर से 9.5 लाख का पैकेज मिला था । नैंसी अपने दूसरी सत्र में आईआईटी,पटना में रिसर्च इंटर्नशिप की है ।

नैंसी जायवाल ने बताया : उनकी इच्छा आगे चलकर आईएएस अधिकारी IAS बनने की है । वह अब यूपीएससी की तैयारी तैयारी करना चाहती ।

नैंसी का चयन सॉफ्टवेयर क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एडोबी ने किया है। फाइनल प्लेसमेंट में नैंसी को यह ऑफर मिला है। नैंसी सत्र 2015-19 की छात्रा है। संस्थान के ट्रेनिंग तथा प्लेसमेंट सेल के इंचार्ज प्रो. सम्राट मुखर्जी ने बताया कि संस्थान में अबतक किसी भी छात्रा को मिला यह सबसे बड़ा पैकेज है। इससे पहले एडोबी कंपनी ने ही 39 लाख के पैकेज पर संस्थान की एक छात्रा को जॉब ऑफर किया था। नैंसी सीतामढ़ी की रहनेवाली है। उन्हें नोएडा में जॉब मिलेगी।

नैंसी का चयन कंपनी के विशेष प्रोग्राम शी कोड्स के तहत किया गया है। कंपनी द्वारा छह छात्रों का ऑनलाइन टेस्ट लिया गया। इसमें सफल होने पर कोलकाता में तीन राउंड का टेक्निकल सेशन आयोजित किया गया। एक चौथे राउंड एच आर सेशन भी हुआ । अंतिम रूप से नैंसी को इस राउंड में सफलता मिली है। पूरे 3 घण्टा का इंटरव्यू हुआ था ।

पत्र पत्रिकाओं ने भी नैंसी की सफलता को प्रमुखता से कवरेज किया ।

सीतामढ़ी, पुपरी निवासी नैंसी जायसवाल ने निःसंदेह एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है । आगे उसकी तमन्ना IAS अधिकारी बनने की है । बहुत बहुत शुभकामनाएं नैंसी । हम सभी सीतामढ़ी वासी को आप पर गर्व है । सीतामढ़ी वेब परिवार आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है । बधाई ।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 82 हज़ार Followers हैं ।

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *