सीतामढ़ी की NH-527 C पर उतारा जा सकेगा लड़ाकू विमान ।

गूगल प्ले स्टोर पर सीतामढ़ी का App उपलब्ध है । सीतामढ़ी वेब परिवार द्वारा विकसित इस एप्प को डाऊनलोड कीजिये और जुड़े रहिये सीतामढ़ी से ) लिंक :

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wSitamarhi_8376020

भूतल एवम परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 28 फरवरी,गुरुवार को बिहार को 6,942.37 करोड़ रुपये की लागत की सोलह परियोजनाओं की जो सौगात दी, उनमें बहुप्रतीक्षित परियोजना ” मझौली-चरौत ” NH- 527 C का शिलान्यास भी शामिल है । 537 करोड़ 14 लाख की लागत से बनेगा यह सड़क ।

उत्तर बिहार के चार जिलों से गुज़रगी एनएच 527 सी । इस सड़क के बनने से मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा र मधुबनी के लाखों लोगों को राहत मिलेगी । साथ ही नेपाल से सडक सम्पर्क बढेगा । लगभग 20 साल पुरानी मांग पूरी होने से क्षेत्रवासियों में खुशी है ।

मझौली-चरौत नेशनल हाइवे 527 सी के 64.2 किमी सड़क बनाने का शिलान्यास कल गुरुवार को हुआ । 537.14 करोड़ की लागत से बननेवाले इस सड़क का शिलान्यास रिमोट द्वारा छपरा स्थित मुख्य कार्यक्रम स्थल से केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया । वहीं सीतामढ़ी के नानपुर मध्य विद्यालय,बहेड़ा में आयोजित स्थानीय कार्यक्रम स्थल पर सांसद रामकुमार शर्मा और डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह ने नारियल फोड़कर शुभ काम की शुरुआत की ।

64 किमी के इस हाइवे में चार बड़े पूल सहित कुल 16 पूल होंगे । यह देश का पांचवा और बिहार का पहला ऐसा सड़क होगा जिसपर जरूरत पड़ने पर लड़ाकू विमान उतर सकेगी और उड़ान भर सकेगी । यह सड़क पूर्णरूपेण कंक्रीट से बनेगी ।

सांसद रामकुमार शर्मा ने बताया कि सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ को लेकर वो 4 साल से प्रयासरत थे । अब सड़क बनने की सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पांच से दस दिनों में सके बनने का काम शुरू हो जाएगा । उन्होंने बताया कि 64 किमी लंबे इस सड़क से सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर,मधुबनी और दरभंगा जिले के लगभग एक करोड़ आबादी को सीधा लाभ होगा । यह सड़क अत्यंत पिछड़े क्षेत्र से गुज़रगी । इस कारण यहां के लोगों के जीवन मे क्रान्तिकारी परिवर्तन होंगे ।

सीतामढ़ी जिलाधिकारी डॉ रणजीत कुमार सिंह ने बताया कि यह सड़क सीतामढ़ी के विकास में काफी महत्वपूर्ण साबित होगा । इस सड़क के बनने से यहां के लोगों का जिला मुख्यालय से जुड़ाव और भी आसान हो जाएगा । लोगों को आवागमन में सुविधा होगी । यह सड़क आगे नेपाल से जुड़ जाएगी । इससे सीतामढ़ी में पर्यटन, व्यापार एवम उद्योग धंधे में तेजी आएगी । सड़क परिवहन को नई गति मिलेगी ।

आसपास के ग्रामीणों और लोगों में भी इस सड़क को लेकर काफी खुशी देखी गयी । एन एच के शिलान्यास होने पर स्थानीय लोगों का कहना था इसके बनने से जिला मुख्यालय के साथ साथ मुजफ्फरपुर, दरभंगा और मधुबनी जिले से आवागमन आसान हो जाएगा । कार्यक्रम स्थल पर पुपरी एसडीओ धनंजय कुमार, बीडीओ प्रदीप कुमार, सीओ नौशाद आलम, कार्यपालक अभियंता राजकुमार, एनएचएआई के कृष्ण प्रसाद, मनोज कुमार आदि लोग मौजूद थे ।

इस सड़क निर्माण के लिए दो साल का समय निर्धारित किया गया है । शिलान्यास से पहले ही इसके निर्माण के लिए टेंडर फाइनल कर लिया गया था । निर्माण कार्य मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है ।

इस सड़क के बनने से घटेगी नेपाल की दूरी । 527 सी सड़क बोचहां मैठी टॉल प्लाजा के पास मझौली से शुरू होगी और सीतामढ़ी में नेपाल सीमा के पास चरौत तक जाएगी । मुजफ्फरपुर के बोचहां,कटरा और गायघाट प्रखंड के नौ गाँव, दरभंगा में चार गाँव,मधुबनी के तीन गाँव और सीतामढ़ी के 14 गाँव से होकर गुजरेगी । मुजफ्फरपुर से नेपाल सीमा की दूरी घटने के साथ ही दरभंगा और सीतामढ़ी के बीच भी दूरी घटेगी । इसके बनने से बसघट्टा में बागमती नदी पर पूल का निर्माण होगा । लोगों को बाँस की चचरी पुल पर टैक्स देकर नहीं जाना पड़ेगा ।

इस तरह यह सड़क उत्तर बिहार के चार जिलों के लिए एक महत्वपूर्ण सड़क है । सीतामढ़ी के लिए तो एक सौगात की तरह है एन एच 527 सी । आनेवाले समय मे यह सड़क सीतामढ़ी के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा ।

स्रोत : हिंदुस्तान समाचार पत्र ।

जय जानकी । जय सीतामढ़ी ।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 87 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

1 thought on “सीतामढ़ी की NH-527 C पर उतारा जा सकेगा लड़ाकू विमान ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *