सीतामढ़ी जिला प्रशासन ने शुरू की प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त (प्रा.) प्रतियोगिता परीक्षा के सफल आयोजन की तैयारी ।

*प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा के सफल आयोजन हेतु जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारी। नेहरू भवन में केंद्राधीक्षकों एवं वीक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण।*

सीतामढ़ी 30 नवंबर 2018

प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा 2014 का आयोजन 8 दिसंबर से 10 दिसंबर तक होगा। जिले में इस परीक्षा के आयोजन हेतु 13 केंद्र बनाए गए हैं, जहां 6670 परीक्षार्थी प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

परीक्षा के सफल संचालन हेतु लगभग 500 वीक्षकों को प्रतिनियुक्त किया जा रहा है। प्रत्येक केंद्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी एवं पुलिस बल प्रतिनियुक्त रहेंगे। 40प्रेक्षकों की भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी। प्रत्येक 200 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की प्रतिनियुक्ति रहेगी। परीक्षा का आयोजन 8 दिसंबर से 10 दिसंबर तक दो पालियों में होगा।

संपूर्ण परीक्षा के सुचारु संचालन एवं अनुश्रवण हेतु अपर समाहर्ता को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है, जिनके सहयोग के लिए एक वरीय उप समाहर्ता एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है।परीक्षा के सफल आयोजन एवं संचालन हेतु आज नेहरू भवन में सभी केंद्राधीक्षकों एवं वीक्षकों के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह ने सभी केंद्र अधीक्षक एवं वीक्षकों को परीक्षा संबंधी मार्गनिर्देशिका तथा अनुदेश के संबंध में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।एवं उसकी प्रति संबंधितों को मुहैया करायी गयी।

जिला नोडल पदाधिकारी ने बताया कि परीक्षा के दौरान केंद्रों पर परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड देख कर गेट पर ही पूरी तरह से जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि अवांछित सामग्रियां परीक्षा हॉल में नहीं जा सके। परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्रों पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स, मोबाइल इत्यादि पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगे। इसका अनुपालन सख्ती से सुनिश्चित किया जाए कदाचार मुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में परीक्षा के संचालन हेतु मार्ग निर्देशिका में विस्तृत निर्देश दिए गए हैं।कदाचार में लिप्त पाए जाने पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के सुसंगत धाराओं के मुताबिक कार्रवाई का भी प्रावधान है। परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था, वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति, ओएमआर सीट्स एवं परीक्षा समाप्ति के बाद उसकी पैकेटिंग, केंद्र अधीक्षकों एवं वीक्षकों के दायित्व के विषय में नोडल पदाधिकारी ने विस्तार से जानकारी दी।
नेहरू भवन में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी, पदाधिकारी, सभी केंद्र अधीक्षक एवं सभी वीक्षकगण आदि उपस्थित थे।

साभार : डीपीआरओ, सीतामढ़ी

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 82 हज़ार Followers हैं ।

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *