‘सीतामढ़ी मेडिकल कॉलेज’ डुमरा के मुरादपुर में बनेगा ।

गूगल प्ले स्टोर पर सीतामढ़ी का App उपलब्ध है । सीतामढ़ी वेब परिवार द्वारा विकसित इस एप्प को डाऊनलोड कीजिये और जुड़े रहिये सीतामढ़ी से ) लिंक :

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wSitamarhi_8376020

सीतामढ़ी में खुलने वाले मेडिकल कॉलेज को मंजूरी मिल गयी है । यह मेडिकल कॉलेज डुमरा के मुरादपुर में 25 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा । जगह के प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिल गयी है । ये बहुत अच्छी खबर है ।

कैबिनेट से मंजूरी के बाद भू-अर्जन विभाग के निदेशक सह विशेष सचिव वीरेंद्र कुमार मिश्र ने कॉलेज के स्थापना के लिए चिन्हित डुमरा प्रखंड के मुरादपुर स्थित बिहार सरकार के कृषि फॉर्म की भूमि को स्वास्थ्य विभाग को निःशुल्क हस्तांतरण की स्वीकृति दी है । इस पर साढ़े पांच सौ करोड़ की लागत आएगी साथ ही बताया कि जिस उद्देश्य से जमीन दी जा रही है, अगर उसमे उसकी उपयोगिता नहीं रहने पर जमीन स्वतः राजस्व और भूमि सुधार विभाग को वापस लौट जाएगी ।

उधर भूमि हस्तांतरण का आदेश मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव ने उक्त भूमि का दाखिल खारिज करने का निर्देश सीतामढ़ी डीएम को दिया है । डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह ने इसपर डुमरा सीओ को निर्देश दिया है कि उक्त जमीन को अविलंब राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय,सीतामढ़ी (Sitamarhi Medical College) के नाम पर नियम अनुसार दाखिल खारिज कर के इसकी सूचना दे । जिससे विभाग को आगे की जानकारी दी सके ।

जिला अधिकारी डॉ रणजीत कुमार सिंह ने बताया कि कृषि फॉर्म के 12.60 तथा 12.40 एकड़ यानी कुल 25 एकड़ जमीन पर मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा । डीएम ने बताया कि पांच माह पूर्व मेडिकल कॉलेज का प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे अब मंजूरी मिल गयी है । वही चिन्हित जगह पर ही मेडिकल कॉलेज की स्थापना की मंजूरी मिली है ।

स्थापना कार्य में तेजी । जल्द होगा शिलान्यास । सूत्रों से पता चला कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार इस मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास कर सकते हैं । चुनाव से पूर्व इसके शिलान्यास के लिए विभागीय अधिकारी इसकी तैयारी शुरू कर दी है। डीएम ने जमीन के दाखिल खारिज होने के साथ ही अगले चरण के कवायद के लिए सिविल सर्जन को निर्देश दे दिया है ।

डीएम ने बताया मेडिकल कॉलेज की स्थापना सीतामढ़ी जिला के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा । इससे जिलेवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी । साथ ही यहां मेडिकल की पढ़ाई करनेवाले चादर छात्रों को बेहतर अवसर मिलेगा । उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज की स्थापना से सीतामढ़ी जिला के साथ साथ आस पास के दूसरे जिला और पड़ोसी देश नेपाल को भी फायदा होगा ।

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को स्पष्ट निर्देश देते हुए कगा है कि जल्द से जल्द इसके आगे की कागजी कारवाई पूरी कराए ताकि स्थापना के लिए शिलान्यास कराया जा सके ।

वास्तव में सीतामढ़ी मेडिकल कॉलेज की स्थापना हम सभी सीतामढ़ी वासी के लिए बहुत ही खुशी की बात है। सीतामढ़ी सहित उत्तर बिहार के प्रगति में एक बड़ा कदम साबित होगा ।

न्यूज़ साभार : हिंदुस्तान समाचार पत्र

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 86 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *