सीतामढ़ी से पटना अब जाइए ट्रेन से ।

गूगल प्ले स्टोर पर सीतामढ़ी का App उपलब्ध है । सीतामढ़ी वेब परिवार द्वारा विकसित इस एप्प को डाऊनलोड कीजिये और जुड़े रहिये सीतामढ़ी से ) लिंक :

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wSitamarhi_8376020

खुशखबरी : जी हाँ लंबे समय से इसका इतंजार था ।सीतामढ़ी से पटना तक ट्रेन परिचालन के लिए जिलेवासी कब से इंतजार कर रहे थे । अब उनका सपना पूरा होता दिख रहा है ।

सीतामढ़ी से पटना स्थित पाटलिपुत्रा जंक्शन तक डीएमयू ट्रेन चलाने की मंजूरी मिल गयी है । रेलवे ने इसके लिए सूचना जारी कर दी है । ट्रेन संख्या 75215/75216 डीएमयू ट्रेन सुगौली, मोतिहारी से खुलने के बाद रक्सौल,बैरगिनिया होते सुबह सीतामढ़ी पहुँचेगी । यह ट्रेन सुगौली से सुबह 3.45 में खुलकर 8बजे सुबह सीतामढ़ी पहुँचेगी । पुनः सीतामढ़ी से 8.05 में खुलकर दोपहर 1.30 में पटना स्थित पाटलिपुत्रा जंक्शन पहुँचेगी ।

सीतामढ़ी से सुबह खुलने के बाद वाया रुन्नीसैदपुर,मुजफ्फरपुर दोपहर में पटना स्थित पाटलिपुत्रा जंक्शन पहुँचेगी ।

आपको बता दूं पटना में बेली रोड पर स्थित है पाटलिपुत्रा जंक्शन । पटना जंक्शन से पाटलिपुत्रा जंक्शन की दूरी 10 किमी है । पाटलिपुत्रा जंक्शन से या पास में स्थित बेली रोड से आप ऑटो,बस लेकर आसानी से पटना में कहीं भी जा सकते हैं । यहां से पटना जंक्शन के लिए सीधी ऑटो सेवा उपलब्ध है । पाटलिपुत्रा जंक्शन से पास में स्थित है शगुना मोर और दानापुर भी ।

वापसी में यह ट्रेन पाटलिपुत्रा जंक्शन से दोपहर 2 बजे खुलेगी और सीतामढ़ी शाम 6.40 को पहुँचेगी । रात 1.45 बजे सुगौली पहुँचेगी । रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, अब इसी माह इस रूट पर ट्रेन चलने लगेगी ।

सांसद रामकुमार शर्मा ने बताया कि लंबे समय से जिलेवासियों को पाटलिपुत्रा जंक्शन तक रेल परिचालन की प्रतीक्षा थी । उन्होंने बताया कि उनके मांग पर रेलमंत्री द्वारा यथाशीघ्र रेल परिचालन का आश्वासन दिया गया था ।

सांसद ने कहा कि दरभंगा से नरकटियागंज तक विद्युतीकरण होने के बाद कई ट्रेन इस रूट से गुज़रेगी । कई सारे ट्रेन सीतामढ़ी को मिलेगी ।

सीतामढ़ी-पटना के डायरेक्ट रेल सम्पर्क होने से इसके दूरगामी सकारात्मक परिणाम मिलेंगे । सीतामढ़ी समेत उत्तर बिहार के लिए एक एक बड़ी उपलब्धि है । आजादी के बाद एक लंबा वक्त लगा, लेकिन फिर भी सीतामढ़ी के विकास में यह रेल सम्पर्क एक मिल का पत्थर साबित होगा । इससे मुख्य रूप से सीतामढ़ी को पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा । रेल सम्पर्क होने से लोगों का, खासकर जॉब करनेवाले, दूसरे शहर से आनेवाले पर्यटकों को काफी आसानी हो जाएगी सीतामढ़ी -पटना आने जाने में ।

जय जानकी । जय सीतामढ़ी ।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 86 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

12 thoughts on “सीतामढ़ी से पटना अब जाइए ट्रेन से ।

  1. Woh it’s so sensational news. Really it’s very beneficial root we don’t ve word such type of achievement is absolutely AWESOME!!!!
    All credit goes to administration is’nt it.
    And thanks to all sitamarhi people those who have waited so many years and finally time comes up with fruitful moment.
    sujitk108@gmail.com

  2. rail minister ko 50 post card ke sath twitter or facebook par likha tha. sitamarhi-to patna. thank modi gov.jio hajaro saal.

  3. pawan exp ka sitamarhi se parichalan lalu yadav rail mantri ke samay rail budget me ghosana hua tha jo abhi tak suru nahi hua .sirf local bogie jeneral train hi chalata hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *