24 फरवरी से सीतामढ़ी से पटना जाईये अब ट्रेन से ।

गूगल प्ले स्टोर पर सीतामढ़ी का App उपलब्ध है । सीतामढ़ी वेब परिवार द्वारा विकसित इस एप्प को डाऊनलोड कीजिये और जुड़े रहिये सीतामढ़ी से ) लिंक :

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wSitamarhi_8376020

24 फरवरी को सीतामढ़ी से पटना के लिए खुलेगी पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस ट्रेन । लोगों में खुशी ।

कल शाम डुमरा राजोपट्टी स्थित सर्किट हाउस में सांसद रामकुमार शर्मा ने बताया कि ट्रेन संख्या 75215 सुगौली से सीतामढ़ी होते हुए पाटलिपुत्रा जंक्शन (पटना) के लिए रवाना होगी । सुबह 8 बजे सीतामढ़ी से पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस खुलेगी । जो दोपहर 1.30 बजे पाटलिपुत्रा पहुँचेगी ।

सांसद ने बताया जल्द ही नई दिल्ली के लिए सीतामढ़ी से दूसरी ट्रेन भी चलेगी । उन्होंने यह भी बताया कि दरभंगा से चलनेवाली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तित होकर अब वाया सीतामढ़ी से होकर दिल्ली जाएगी ।

सीतामढ़ी से पटना के लिए ट्रेन चलना, ये बहुत बड़ी खुशखबरी है : जी हाँ लंबे समय से इसका इतंजार था । सीतामढ़ी से पटना तक ट्रेन परिचालन के लिए जिलेवासी कब से इंतजार कर रहे थे । अब उनका सपना पूरा होता दिख रहा है ।

पिछले सप्ताह ही सीतामढ़ी से पटना स्थित पाटलिपुत्रा जंक्शन तक डीएमयू ट्रेन चलाने की मंजूरी मिली थी । रेलवे ने इसके लिए सूचना जारी की थी । ट्रेन संख्या 75215/75216 डीएमयू ट्रेन सुगौली, मोतिहारी से खुलने के बाद रक्सौल,बैरगिनिया होते सुबह सीतामढ़ी पहुँचेगी । यह ट्रेन सुगौली से सुबह 3.45 में खुलकर 8बजे सुबह सीतामढ़ी पहुँचेगी । पुनः सीतामढ़ी से 8.05 में खुलकर दोपहर 1.30 में पटना स्थित पाटलिपुत्रा जंक्शन पहुँचेगी ।

सीतामढ़ी से सुबह खुलने के बाद वाया रुन्नीसैदपुर,मुजफ्फरपुर दोपहर में पटना स्थित पाटलिपुत्रा जंक्शन पहुँचेगी ।

आपको बता दूं पटना में बेली रोड पर स्थित है पाटलिपुत्रा जंक्शन । पटना जंक्शन से पाटलिपुत्रा जंक्शन की दूरी 10 किमी है । पाटलिपुत्रा जंक्शन से या पास में स्थित बेली रोड से आप ऑटो,बस लेकर आसानी से पटना में कहीं भी जा सकते हैं । यहां से पटना जंक्शन के लिए सीधी ऑटो सेवा उपलब्ध है । पाटलिपुत्रा जंक्शन से पास में स्थित है शगुना मोर और दानापुर भी ।

वापसी में यह ट्रेन पाटलिपुत्रा जंक्शन से दोपहर 2 बजे खुलेगी और सीतामढ़ी शाम 6.40 को पहुँचेगी । रात 1.45 बजे सुगौली पहुँचेगी । रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, अब 24 फरवरी से इस रूट पर ट्रेन चलने लगेगी ।

सांसद रामकुमार शर्मा ने बताया कि लंबे समय से जिलेवासियों को पाटलिपुत्रा जंक्शन तक रेल परिचालन की प्रतीक्षा थी । उन्होंने बताया कि उनके मांग पर रेलमंत्री द्वारा यथाशीघ्र रेल परिचालन का आश्वासन दिया गया था ।

सांसद ने कहा कि दरभंगा से नरकटियागंज तक विद्युतीकरण होने के बाद कई ट्रेन इस रूट से गुज़रेगी । कई सारे ट्रेन सीतामढ़ी को मिलेगी ।

सीतामढ़ी-पटना के डायरेक्ट रेल सम्पर्क होने से इसके दूरगामी सकारात्मक परिणाम मिलेंगे । सीतामढ़ी समेत उत्तर बिहार के लिए एक एक बड़ी उपलब्धि है । आजादी के बाद एक लंबा वक्त लगा, लेकिन फिर भी सीतामढ़ी के विकास में यह रेल सम्पर्क एक मिल का पत्थर साबित होगा । इससे मुख्य रूप से सीतामढ़ी को पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा । रेल सम्पर्क होने से लोगों का, खासकर जॉब करनेवाले, दूसरे शहर से आनेवाले पर्यटकों को काफी आसानी हो जाएगी सीतामढ़ी -पटना आने जाने में ।

जय जानकी । जय सीतामढ़ी ।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 86 हज़ार Followers हैं । सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *