28 एवम 29 जून को आयोजित होगा ‘सीतामढ़ी महोत्सव’

सीतामढ़ी…………..28 एवम 29 जून को आयोजित सीतामढ़ी महोत्सव की तैयारी को लेकर समाहरणालय सभा कक्ष में डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

डीएम ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सीतामढ़ी महोत्सव से पूर्व जिले में चल रहे तमाम योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाये। वासगीत पर्चा का वितरण,शेष बचे राशन दुकानों को कैम्प लगाकर लाइसेंस देना, प्रधानमंत्री किसान योजना,मुख्यमंत्री वृद्धजन योजना आदि योजनाओं को अधिक से अधिक लाभुकों को लाभान्वित करना है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि 28 जून को प्रातः दहेज प्रथा,बालविवाह के विरुद्ध जागरूकता हेतु विशाल रैली निकाली जाएगी। हीट वेभ को देखते हुए संध्या 4 बजे सीतामढ़ी महोत्सव का उद्घाटन होगा। स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ बाहरी कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा,वही नामी-गिरामी कवियों द्वारा हास्यकवि सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रम एवम खेलकूद कार्यक्रम की सम्पूर्ण जबाबदेही एसडीओ मुकुल कुमार गुप्ता को दी गयी है। स्मारिका का भी प्रकाशन किया जाएगा। स्मारिका में अपने आलेख के प्रकाशन हेतू एनआईसी में हार्ड एवम सॉफ्ट कॉपी दो दिनों के अंदर जमा करा सकते है। सीतामढ़ी महोत्सव के अवसर पर विशाल विकास मेला का भी आयोजन किया जाएगा जिसमे सभी विभागों के स्टॉल के साथ-साथ निजी स्कूलों एवम अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों के भी स्टॉल लगाए जाएंगे।

दो दिवसीय मेला के सफल संचालन हेतू कई कमिटियों का भी गठन किया गया। सभी कमिटी अपने-अपने कार्यो की जानकारी जिलाधिकारी को प्रतिदिन संध्या 5 बजे में देगें ताकि तैयारियों का प्रतिदिन जायजा लिया जा सके। सीतामढ़ी महोत्सव से संबंधित कार्यो के समन्वय हेतू एक व्हाट्सअप ग्रुप भी बनाया गया है।

इस अवसर पर जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों, पदाधिकारियो, संस्थाओं आदि को संम्मानित किया जाएगा। वाद-विवाद प्रतियोगिता,निबंध प्रतियोगिता का भी होगा आयोजन।

सीतामढ़ी महोत्सव के अवसर पर एक नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना की जाएगी। इस अवसर पर विधिव्यवस्था पर नजर रखने को लेकर भी एक कमिटी बनाई जाएगी।

बैठक में एसडीओ मुकुल कुमार, अपर समाहर्ता मुकेश कुमार,एडीएम विभागीय जाँच,डीपीआरओ परिमल कुमार,एनडीसी प्रभात कुमार सहित सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

साभार : डीपीआरओ, सीतामढ़ी

आपको बता दूं प्रत्येक साल सीतामढ़ी जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग,बिहार सरकार द्वारा पुनौराधाम में सीतामढ़ी महोत्सव मनाया जाता है । दो दिवसीय भव्य कार्यक्रम । कला और संस्कृति का अदभुत समागम । इस साल 28 एवम 29 जून को प्रस्तावित है । इस महोत्सव का भरपूर #LIVE कवरेज सीतामढ़ी पेज पर किया जाएगा ।

नीचे देखिये विगत वर्षों की कुछ तस्वीर :

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 1 Lak 2 हज़ार Followers हैं ।

सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

Article : Ranjeet Purbey

Thanks !!!

Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *